कुष्ट रोग उन्मूलन के लिए समीक्षा बैठक, ऊर्जावान रहें स्वास्थ्यकर्मी- डा. पंकज वर्मा

February 11, 2021 2:26 pm0 commentsViews: 94
Share news

निज़ाम अंसारी


शोहरतगढ़, सिद्धार्थनगर। स्थानीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र शोहरतगढ़ के सभागार में 31 जनवरी से 13 फरवरी तक चलने वाले राष्ट्रीय कुष्ठ उन्मूलन कार्यक्रम के कुष्ठ जागरूकता अभियान की तैयारी को लेकर चिकित्सा अधीक्षक व और एमओआईसी डा. पंकज वर्मा ने ब्लॉक समन्वय समिति की साथ बैठक कर अभियान से संबंधित एएनएम, आशा, आंगनवाड़ी संगिनी व अन्य स्वास्थ्य कर्मियों के साथ शत प्रतिशत सफलता को लेकर अगाह किया।

डा. वर्मा ने अभियान के माध्यम से लोगों को जागरूक और सचेत करने के अलावा बैठक के दौरान डॉ पंकज ने जिला स्तर पर कुष्ठ रोग से संबंधित किए जा रहे कार्य व वर्तमान में सीएचसी शोहरतगढ़ से इलाजरत मरीजों की जानकारी से अवगत कराया। कुष्ठ रोग से पीड़ित मरीजों के बेहतर इलाज, रख-रखाव और दी जाने वाली सुविधाओं को लेकर डॉ वर्मा ने कुष्ट रोग सहायक गंगाधर द्विवेदी को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया।

समीक्षा के क्रम में चिकित्साधीक्षक ने ब्लॉक में चिह्नित कुष्ठ रोग के मरीजों को हमराहियों द्वारा घर-घर जाकर दवा खिलाने का निर्देश दिया। ताकि शोहरतगढ़ ब्लॉक को कुष्ठ रोग से मुक्त बनाया जा सके। स्पर्श कुष्ठ जागरूकता अभियान को व्यापक स्तर से चलाने और इसे सौ फीसद सफल बनाने का निर्देश दिया। एमओआईसी ने कुष्ठ रोग के विरुद्ध आखिरी युद्ध की तरह काम करने को कहा। 13 दिवसीय स्पर्श कुष्ठ जागरूकता अभियान के तहत ब्लॉक के प्रत्येक गांव में ग्राम सभा में आयोजन करने को कहा।

उन्होंने बताया कि यह बीमारी छूने से नहीं फैलती है। संक्रामक बीमारी होने के बावजूद इसे छूने या हाथ मिलाने, साथ में उठने-बैठने या कुछ समय के लिए साथ रहने से नहीं फैलता है। सुन्न दाग धब्बे ही कुष्ठ रोग की पहचान है। नियमित रूप से इसका चेकअप कराने से इससे बचा जा सकता है।

इस दौरान एएनएम पुष्लता, इंद्रावती सिंह, सोनम, प्रिया मौर्य, वंदना सिंह, लाली देवी, वंदना यादव, गीता गुप्ता, गीता निगम, रीता श्रीवास्तव, हिमानी देवी, सोनी, रतनलाल, सुनील शर्मा, शैलमनी चौधरि, यूनिसेफ से राजू चौधरी, बीओसी कविता, एचईओ गंगाधर द्विवेदी, बीसीपीएम सुरेन्द्र पाल आदि उपस्थित रहे।

(45)

Leave a Reply


error: Content is protected !!