मतगणना 2024: मंगलवार को सुबह 8 बजे से सिसिटीवी की निगरानी में होगा स्टार्ट, चप्पे चप्पे पर प्रशासन मुस्तैद

June 2, 2024 10:27 PM0 commentsViews: 363
Share news

अजीत सिंह

सिद्धार्थनगर। लोक सभा सामान्य निर्वाचन- 2024 हेतु जनपद सिद्धार्थनगर में संसदीय क्षेत्र 60- डुमरियागंज के मतगणना हेतु स्ट्रांग रूम प्रातः 06:30 बजे उम्मीदवार/अभिकर्ता की उपस्थिति में खोले जायेंगे तथा मतगणना कार्य समाप्ति के उपरान्त समस्त EVM/VVPAT जिला निर्वाचन कार्यालय स्थित स्ट्रांग रूम में उम्मीदवार/अभिकर्ता की उपस्थिति में रखे जायेंगे। मतगणना 4 जून 2024 को प्रातः 8:00 बजे से नवीन मण्डी में प्रारम्भ किया जाएगा।

गेट नंबर 1 से मतगणना ड्यूटी में लगाये गये समस्त अधिकारियों व कर्मचारियों का प्रवेश होगा तथा उम्मीदवार व उनके काउंटिंग एजेंट एवं मीडिया कार्मिकों के प्रवेश की व्यवस्था गेट नंबर 2 से की गई है। अदंर जाने वालों को जो पास निर्गत किए गए हैं उसमें कलर कोडिंग की व्यवस्था की गई है। उम्मीदवार व उनके एजेण्ट के बैठने हेतु स्थान निर्धारित है। मतगणना स्थल पर 06 मोबाइल टॉयलेट एवं 08 स्थलों पर शुद्ध पेयजल की भी व्यवस्था की गई है। मतगणना कार्य हेतु प्रत्येक विधान सभा में 14 काउण्टिंग टेबल लगाए गए हैं। मतगणना स्थल पर कम्यूनिकेशन कक्ष, मीडिया सेन्टर एवं जन सामान्य कम्यूनिकेशन कक्ष की स्थापना की गयी है।

पोस्टल बैलेट की गणना हेतु 09 टेबल तथा eTBMS की प्री-काउण्टिंग के लिये 02 टेबल की व्यवस्था की गयी है। मतगणना स्थल पर इण्टरनेट की समुचित व्यवस्था है। विधान सभावार पब्लिक ऐड्रेसल सिस्टम की भी व्यवस्था है, रिटर्निंग अफसर के टेबल पर पब्लिक एड्रेसल सिस्टम की व्यवस्था है। मतगणना स्थल पर सुरक्षा के लिए श्री कार्डन सिक्योरिटी की व्यवस्था की गई है।

सुरक्षा जांच के लिये प्रत्येक इन्ट्री प्वाइंट पर DFMD लगाये गये हैं, जहां पुलिस कर्मी तैनात रहेंगे। मतगणना स्थल पर प्रत्येक गतिविधि की निगरानी सीसीटीवी द्वारा की जायेगी। मतगणना स्थल आग से सुरक्षा के लिये पर्याप्त मात्रा में अग्निशमन यन्त्र, पर्याप्त रोशनी हेतु निर्बाध विद्युत आपूर्ति/जनरेटर रहेगा। इसके अतिरिक्त निर्वाचन आयोग द्वारा निर्देशित समस्त आवश्यक व्यवस्थाओं की पूर्ति कर ली गयी है।

Leave a Reply