लोकसभा में सांसद पाल बोले: सूखाग्रस्त जिलों में आकलन कर मुआवाजा दिया जाय

August 3, 2022 6:52 pm0 commentsViews: 172
Share news

अजीत सिंह

सिद्धार्थनगर। भारतीय जनता पार्टी के सांसद जगदंबिका पाल ने बुधवार को लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान कृषि मंत्री कैलाश चौधरी से कहा कि केंद्र सरकार की योजना के कारण आज देश में उत्पादन बढ़ गया है। सरकार द्वारा किसानों को 1.59 लाख करोड़ सब्सिडी 2022-23 में देने का काम भी सरकार कर चुकी है।

सांसद पाल ने कहा कि उत्तर प्रदेश में बारिश कम पड़ने से सूखा पड़ गया है। उन्होंने कहा कि इस वर्ष 65% कम बारिश हुई है जिसके कारण खरीफ की फसल की बुवाई बहुत कम हो पायी है। सांसद ने सरकार से मांग किया कि पूरे प्रदेश में भयंकर सूखा पड़ने के कारण जो नुकसान हुआ है उसके आकलन के लिए एक केंद्रीय अध्ययन दल भेजने की कृपा करें ताकि उसका अध्ययन करके उनको मुआवजा दिया जाए।

सांसद जगदम्बिका पाल की बात पर गौर करते हुए मंत्री कैलाश चौधरी ने कहा कि कुछ जनपदों के अंदर जीतनी बरसात होनी चाहिए थी उससे कम हुई है और कुछ में अच्छी बारिश हुई है। किसानों को हुए नुकसान को मुआवजे की बात का जवाब देते हुए मंत्री ने बताया कि स्टेट के माध्यम से किसानों के लिए प्रतिवर्ष स्टेट डिजास्टर फन्ड से पैसा दिया जाता है। वह इसका उपयोग कर सकते हैं।

मंत्री ने आगे कहा कि अगर उससे अधिक नुकसान होता है तो भारत सरकार नेशनल डिजास्टर फंड के तहत मुआवजा देगी और राज्य सरकार से अगर इसका प्रपोजल आएगा तो भारत सरकार उसके ऊपर निश्चित रूप से काम करेगी क्योंकि किसानों के लिए मोदी जी की सरकार हमेशा आगे खड़ी रहती है।

(152)

Leave a Reply


error: Content is protected !!