लगातार तीसरी बार लोटन ब्लाक प्रमुख पद के लिए भिड़ेंगी महिलाएं

September 13, 2015 7:43 PM1 commentViews: 165
Share news

अजीत सिंह

IMG_20150913_110622_784सिद्धार्थनगर जनपद के लोटन विकास खंड अपने सृजन से ही महिला ब्लाक प्रमुख पद के लिए रिजर्व हो रहा है। यह एक कीर्तिमान है। सच तो यह है कि लोटन ब्लाक की राजनीति मर्दो के लिए वाटरलू साबित हो रहा है।

बता दें कि लोटन ब्लाक का सृजन सन् 2003-4 में तत्कालीन सदर विधायक अनिल सिंह के प्रयासों से हुआ था। सन् 2005 वित्तीय वर्ष में पहली बार लोटन विकास खंड का प्रमुख पंचायत चुनाव सम्पन्न हुआ।

वर्ष 2005 में विकास खंड लोटन सामान्य महिला के लिए रिजर्व हुआ। त्रिकोणीय मुकाबले में तत्कालीन विधायक अनिल सिंह की करीबी अनारकली सिंह ने शानदार जीत हासिल कर पहली बार लोटन ब्लाक पर कब्जा जमाया।

सन् 2010 में पंचयात चुनाव का बिगुल बजा, तो यह सीट अनुसूचित जाति महिला के लिए रिजर्व हुई। इस सीट पर महेश कन्नौजिया ने अपना परचम लहराते हुए पत्नी लक्ष्मी देवी को निर्विरोध ब्लाक प्रमुख बनवा दिया।

2015 के समाजवादी सरकार ने पंचायत चुनाव में एक फिर आरक्षण कराया और लगातार तीसरी बार हैट्रिक बनाते हुए पिछडी जाति महिला के लिये आरक्षित कर दिया। अब देखना दिलचस्प होगा कि जिले के चौदहवें विकास खंड पर लगातार तीसरी बार प्रमुख पद हथिया कर हैट्रिक लगाने वाली महिला कौन होगी।

1 Comment

  • संजीत सिंह

    चुनाव की होड़ में नेताओ के आगे बारिश नहीं हो प् रही ।जिससे किसानो के हालात नाजुक ।

Leave a Reply