पूर्व मंत्री कमाल यूसुफ को कल मरणोपरांत मिलेगा ‘मेहर अली’ अवार्ड, इरफान मलिक ग्रहण करेंगे

October 1, 2023 12:38 PM0 commentsViews: 248
Share news

जीर मलिक

 

सिद्धार्थनगर। वरिष्ठ समाजवादी नेता तथा कई बार के विधायक व मंत्री रहे स्व कमाल यूसुफ मलिक को  गाधी जयंती अवसर पर मरणोपरान्त यूसुफ मेहर अली अवार्ड से नवाजा जायेगा।  अवार्ड ग्रहण उनके पुत्र इफान मलिक  करेंगे।  इस अवसर पर क्षेत्रीय जनता ने अवार्ड देने वाली संस्था ‘गांधी जयंती ट्रस्ट’ को धन्यवाद ज्ञापित किया है।

गांधी जयंती समारोह ट्रस्ट के संयोजक व कार्यक्रम के आयोजक राजनाथ शर्मा ने पूर्व मंत्री के पुत्र इरफान मलिक को भेजे पत्र में यह जानकारी दी है। उन्होंने दो अक्टूबर को आयोजित कार्यक्रम में अवार्ड लेने के लिए इरफान मलिक का आमंत्रित किया है। इस अवसर पर राजधानी के करीब बाराबंकी में एक विशाल कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। डुमरियागंज से पांच बार विधायक रहे पूर्व मंत्री स्व. मलिक कमाल युसूफ को क्षेत्र में साम्प्रदायिक सद्भाव के लिए निरंतर कार्य करने के लिए यह सम्मान दिया जा रहा है।

इस बारे में मलिक इरफान ने बताया कि स्व. मंत्री की प्रथम बरसी गत 5 सितम्बर को मनाई गई थी।जिसमें तमाम बुद्धिजीवियों एवं राजनीतिज्ञों ने शिरकत की थी। उन्होंने संस्था को धन्यावाद देते हुए कहा है कि आज के इस विषाक्त माहौल में इस  तरह का आयोजन रगिस्तान में नखलिस्तान का यहसास दिलाता है।

याद रहे कि मलिक कमाल यूसुफ डुमरियागंज विधानसभा क्षेत्र से पांच बार विधायक रहे। उन्हें मुलायम सिंह यादव की सरकार में दो बार मंत्री रहे। गन्ना किसानों के लिए उनके द्धारा चलाया गया आंदलोन व माया त्यागी कांड का जेल भरो आंदोलन उनका महत्वपूर्ण संघर्ष माना जाता रहा। लेकिन क्षेत्र में सामाजिक सद्भाव के लिए निरंतर काम करने के लिए वे अधिक जाने जाते हैं। इसी उपलबि के लिए स्व. कमाल यूसुफ अधिक जाने जाते हैं।

लोग उन्हें आज भी याद कर कह उठते हैं कि…‘शाम दर शाम जलेंगे तेरी सादों के चिराग नस्ल दर नस्ल तेरा दर्द नुमायां होगा।’

Leave a Reply