मेगा लोक अदालतः एक दिन में 36 हजार से ज्यादा मुकदमें निपटाये गये

December 12, 2015 10:14 PM0 commentsViews: 219
Share news

नजीर मलिक

सिद्धार्थनगर जिला न्यायलय परिसर में शनिवार को आयाकजित लोक अदालत

सिद्धार्थनगर जिला न्यायलय परिसर में शनिवार को आयाेजित लोक अदालत

सिद्धार्थनगर। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वावधान में जिला न्यायालय प्रांगण में आयोजित राष्ट्रीय लोक अदालत में 36348 मुकदमों का निपटारा किया गया। जिसमें 55.28 लाख रुपये का उत्तराधिकार प्रमाणपत्र जारी किया गया।

शनिवार को को आयोजित लोक अदालत में मोटर दुर्घटना के मामलों में 15.56 लाख का प्रतिकर और बैंकों के वादों में 7.16 लाख का टोकन मनी जमा हुआ।
लोक अदालत में जनपद्र एवं सेशन जज इन्द्रीश कुमार अपर जिला और सत्र विशेष न्यायाधीश शैलेश्वर नाथ सिंह ने भी मुकदमों का निस्तारण किया।

श्रीमती संगीता श्रीवास्तव प्रधान न्यायाधीश परिवार न्यायलय ने 61 मामलों को सुलह समझौते के आधार पर निपटाया, जबकि उनके समक्ष 210 मुकदमें पेश हुए थे। इस न्यायालय में 23 जोड़े विवाद छोड़ कर फिर से साथ रहने को तैयार हो गये हैं।

लोक अदालत में अपर जनपद न्ययाधीश फास्ट ट्रैक अजय कुमार श्रीवास्तव मोटर दुर्घटना के मामलों का निस्तारण करते हुए पीड़ित को 2.5 लाख अदा कराया, तो अपर जनपद एवं सत्र न्यायाधीश मनजीत सिहं श्यौराण ने मोटर दुर्घटना के वाद में पीड़ित पक्ष को 3.98 लाख प्रतिकर अदा कराया।

लोक अदालत में अपर जिला एवं सेशन जी वाहृय बाबू प्रसाद, मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट चन्द्रशेखर मिश्र, और सिविल जज गीतांजलि गर्ग ने भी वादों के निस्तारण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

Leave a Reply