हल्लौर में मीरा बाबा का उर्स शुरू,.अकीदतमंदों की लगी भीड़

August 19, 2018 3:31 pm0 commentsViews: 359
Share news

अब्बास रिज्वी

सिद्धार्थनगर : तहसील क्षेत्र के कस्बा हल्लौर में शाह अब्दुर्रसूल मीरा बाबा का दो दिवसीय सालाना उर्स इतवार से शुरू होकर सोमवार तक परंपरागत तरीके से चलेगा। उर्स पर बड़ी तादाद में जायरीन शिरकत करते है और मनौती मांगने के साथ मजार पर -चादर चढ़ाकर आस्था प्रकट करते है। मीरा बाबा की मज़ार इलाके में हिंदू-मुस्लिम एकता की मिसाल मानी जाती है। यहां सभी धर्म के लोग श्रद्धा से आकर माथा टेकते हैं और मनौती मांगते हैं। उर्स के दिन लोग यहां बच्चों का मुंडन भी कराते हैं।

इस बार भी उर्स की शुरुआत मजार पर कलाम पाक की तिलावत से हुई। फिर अकीदतमंदों के आने का जो सिलसिला शुरू है जाता है। मजार पर फातिहा पढ़ते हुए मन्नतें उतारी जाती है तथा मनौती मांगी जाती है। बच्चों का मुंडन कार्यक्रम भी बड़े ही धूम धाम से होता है। दरगाह के प्रांगण पर मेले का आयोजन होता है जहां लोग तरह-तरह की वस्तुओ की खरीदारी करते देखे जा सकते है। मेले में खिलौने की दुकानें मुख्य आकर्षण का केंद्र रहती है।

उर्स के दोनों दिन कस्बे के अलावा भटगवां, वासा, तिलगड़िया, बेवा, जमौतिया आदि दर्जनों गांवों के सैकड़ों की तादाद में अकीदत मंद हल्लौर पहुचते है। फिलहाल तिलावत ए कुरआन के साथ उर्स का आगाज हो चुका है। अकीदतमंद काफी तादाद में हल्लौर पहुंचने लगे हैं।

 

(103)

Leave a Reply