शोहरतगढ़ में मुहर्रम की सातवीं का जुलूस निकला, सख्त रही सुरक्षा

September 19, 2018 1:41 PM0 commentsViews: 945
Share news

निज़ाम अंसारी

शोहरतगढ़, सिद्धार्थनगर। स्थानीय कस्बे में महर्रम की सातवीं का जुलूस  अकीदतमंदों ने पूरे जोश व खरोश से निकाला।  डोल ताशों और नगाडत्रो के अलावा तलवारबाजी का खेल भी हुआ। कफ लोगों ने इस मौके पर रोजे भी रखे।

सातवीं का जुलूस  जूलूस सहाबू उस्ताद के घर से दुआ माँग कर अखाड़े के खेल से  शुरु हुआ और पारंपरिक ढोल से मैदाने जंग में बजने वाले शिशेष ध्वनि पर हुसैन के शहादत के नारे या हुसैन इब्ने अली की सदा गूंजने लगी नारे अखाड़े और ढोल तासों के बीच जुलूस जामा मस्जिद मार्ग पर पहुँचा।  जहां अखाड़े वालों ने खेल दिखाकर सबका मन मोह लिया।

आगे बढ़ते हुए जुलूस धुनिया मोहल्ला सोरहिया गली होता हुआ बलराम जैसवाल के घर के सामने पहुंचा, जहां बच्चों द्वारा लाठी का खेल दिखाया गया। इसके बाद आगे  तलवार बाज़ी, फरसा, बल्लम से खेल दिखाया गया।  जुलूस वहीं से वापस उसी मार्ग से होता हुआ जवाहर जैसवाल के चौराहे से गोलघर में आया और वहां एक दर्जन लठैतों के द्वारा एक व्यक्ति पर सामूहिक आक्रमण का खेल दिखाया गया।

आगे बढ़ते हुए जुलूस रमजान गली से होता हुआ मुख्य मार्ग पर पहुँचा जहां नीबी दोहनी का अखाड़ा शोहरतगढ़ कस्बे के साथ मिलान कराया गया।  वहीं पर रोड से पक्षिम गणेश जी का पंडाल लगा था जो ढका हुआ था। गणेश सेवक भी आस पास पुलिस की ेनरक्षा बेहद सख्त थी। मिलान के बाद नीबी दोहनी के लोग वापस चले गए कस्बे के अखाड़ा पुलिस पिकेट रामजानकी मंदिर से होता हुआ लगभग साढ़े बारह बजे समझौता रेखा पार करते हुए गड़ाकुल चौराहे पर पहुँचकर परंपरागत रूप से केला काटने की प्रक्रिया पूरा कर जामा मस्जिद पर जुलूस सम्पन्न हुआ ।

इस दौरान अल्ताफ हुसैन, अखाड़ा उस्ताद इंसान अली ,मोबीन ,अज्जू,गोलू,इज़हार हुसैन ,अज़मत,कलीम, जावेद, शाहरुख खान ,शारूख,बाबूजी, शाह,मेराज हसन, अफसर, अफ़ज़ल आदिके साथ इस डी एम व सी ओ शोहरतगढ़ व थाना अध्यक्ष रणधीर मिश्रा भारी पुलिस बल के साथ उपस्थित रहे ।

 

 

Leave a Reply