कोरोना वायरस के खिलाफ जागरूकता अभियान चला कर दी गई जानकारी

March 15, 2020 1:45 pm0 commentsViews: 177
Share news

निज़ाम अंसारी

शोहरतगढ़, सिद्धार्थनगर। शनिवार को नगर पंचायत शोहरतगढ़ के शास्त्री नगर, अंबेडकरनगर व नीवी दोहनी में जाकर कोरोना वायरस को लेकर जागरूकता फैलाई साथ ही चर्चित कोरोना वायरस से बचने के उपायों के साथ साथ उस पर चर्चा की कोरोना वायरस से बचाव हेतु फेस मास्क व हाथ धुलने के लिए साबुन का वितरण भी किया।

इस दौरान हियुवा देवी पाटन मण्डल सुभाष गुप्ता ने कहा कि कोरोना वायरस से संक्रमित कोई व्यक्ति खांसता या छींकता है तो उसके थूक के बेहद बारीक कण हवा में फैलते हैं। संक्रमित व्यक्ति के नज़दीक जाने पर ये विषाणुयुक्त कण सांस के रास्ते आपके शरीर में प्रवेश कर सकते हैं। अगर आप किसी ऐसी जगह को छूते हैं, जहां ये कण गिरे हैं और फिर उसके बाद उसी हाथ से अपनी आंख, नाक या मुंह को छूते हैं तो ये कण आपके शरीर में पहुंचते हैं। ऐसे में खांसते और छींकते वक्त टिश्यू का इस्तेमाल करना, बिना हाथ धोए अपने चेहरे को न छूना और संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से बचना इस वायरस को फैलने से रोकने के लिए बेहद महत्वपूर्ण हैं।

तहसीलदार राजेश कुमार अग्रवाल ने जानकारी देते हुए कहा कि भोजन करने से पूर्व हाथों को साबुन से धोना चाहिए। अल्‍कोहल आधारित हैंड रब का इस्‍तेमाल भी किया जा सकता है। खांसते और छीकते समय नाक और मुंह रूमाल या टिश्‍यू पेपर से ढककर रखें। जिन व्‍यक्तियों में कोल्‍ड और फ्लू के लक्षण हों उनसे दूरी बनाकर रखें। अंडे और मांस के सेवन से बचें।

अधीक्षक डॉ पीके वर्मा ने कहा कि नॉवल कोरोना वायरस फैलने से रोकने के लिए खाँसते, छींकते वक़्त अपने मुँह को रुमाल/टिशू से ढकें। हाथों को लगातार साबुन से धोएं। अपनी आँख, नाक और मुँह को न छुएं। अगर किसी को खाँसी, बुखार या साँस लेने में तकलीफ़ हो तो उससे 1 मीटर की दूरी बनाये रखें। ज़रूरत पड़ने पर नज़दीकी स्वास्थ्य केंद्र या हेल्पलाइन नंबर. 01123978046 पर संपर्क करें।

कार्यक्रम में सौरभ गुप्ता, सूर्य प्रकाश पाण्डेय, शिवशक्ति शर्मा, धर्मेन्द्र अग्रहरि, बीरेंद्र मोदनवाल, महेश कसौधन, सतीश मिश्र, शुभम गौड़, सभासद संजीव कुमार जायसवाल ने भी लोगो को जागरूक किया। इस दौरान नगर पंचायत के टैक्स कलेक्टर कमलेश कुमार गुप्ता, सोनू निगम, अक्षय कुमार कसौधन, संतोष पासवान, विशुनदेव तिवारी, सूरज निगम, कांस्टेबल राजू चौधरी, दिलीप कुमार आदि मौजूद रहे।

 

 

(121)

Leave a Reply


error: Content is protected !!