नकली बीज की बिक्री पर दो दुकान सीज, कृषि अधिकारी ने कई दुकानों पर मारा छापा, दी चेतावनी

May 28, 2022 6:58 pm1 commentViews: 3159
Share news

अजीत सिंह

सिद्धार्थनगर। नकली बीज की बिक्री पर रोकथाम के साथ ही गुणवत्तायुक्त बीज को लेकर जिला कृषि अधिकारी चंद्र प्रकाश सिंह ने शनिवार को बांसी कस्बा स्थित कई बीज की दुकानों का निरीक्षण किया। इस दौरान दो दुकानों पर सफेद कालानमक के नाम पर अन्य प्रजाति के धान की बिक्री होते पाया। उन्होंने तत्काल प्रतिबंधित करते हुए दुकानदार समेत कंपनी के जिम्मेदार को नोटिस भेजा है। स्पष्ट जवाब न मिलने पर मुकदमा दर्ज कराने की चेतावनी दी है।

शनिवार को जिला कृषि अधिकारी चंद्र प्रकाश सिंह ने बांसी कस्बा में कई बीज की दुकानों का औचक निरीक्षण किया। अपना किसान घर नामक दुकान पर पाया कि सफेद कालानमक के नाम पर ब्लैक कोहीनूर सफेद धान की बिक्री की जा रही है। इस बारे में किसानों से भी शिकायतें मिल रही थी। मौके पर 72 किग्रा. धान को सीज किया। कृषक सेवा केंद्र पर भी डीएनएम कालानमक के नाम से कालानमक धान बेचा जा रहा था। संदिग्ध होने पर नमूना लिया।

 

दोनों बिक्रेताओं से स्पष्टीकरण मांगा गया है। बाद में विभिन्न दुकानों से बीज के 20 नमूना लिया। बाद में जांच के लिए भेज दिया। जिला कृषि अधिकारी सीपी सिंह ने बताया कि संतोष जनक जवाब न मिलने पर बिक्रेता समेत कंपनी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया जाएगा। उन्होंने किसानों से कालानमक धान की बीज जांच-पड़ताल के बाद ही लेने की अपेक्षा की है।

(3121)

Leave a Reply


error: Content is protected !!