नेपालःदेह व्यापार में लिप्त 32 युवतियां पकड़ी गईं, भूकंप के बाद गरीबी में जी रहा था उनका परिवार

September 13, 2015 9:42 AM0 commentsViews: 746
Share news

नजीर मलिक

saritaपड़ोसी देश नेपाल के पोखरा शहर में देह व्यापार में लिपत 32 युवतियों को पुलिस ने गिरफृतार किया है। साथ में सात व्यक्ति भी पकड़े गये है। लड़कियों का कहना है कि नेपाल में भूकंप के बाद भुखमरी के चलते उन्हें यह काम करना पड़ा है।
बताया जाता है कि पोखरा शहर के पाल्पा रोड के सात होटलों में बीती रात पुलिस इंस्पेक्टर बीरेंन्द्र गोदार की अगुआई में पुलिस दल ने छापा मारा। जहां सारी युवतियां आपत्तिजनक अवस्था में पकड़ी गईं। इनके साथ सात पुरुष भी पकड़े गये। शेष भाग निकले।
पकड़ी गई बालाओं ने बताया कि वह पेशेवर नहीं है। बीते माह नेपाल में आये भूकंप के बाद उनका सब कुछ तबाह हो गया है। घर में खाने के लिए कुछ भी नहीं बचा हैं। काम धंधा नहीं मिलने पर उन लोगों को बहुत मजबूरी में यह धंधा अपनाना पड़ा। सारी युवतियां ग्रामीण इलाकों की हैं।
गौरतलब है कि भूकंप के बाद नेपाल के ग्रामीण इलाकों में आय के सारे श्रोत तबाह हो चुके है। घर मलबे में तब्दील हैं। खेती बारी सब कुछ तबाह है। पुरुष काम के लिए परेशान है, लेकिन उन्हें रोजगार नहीं मिल रहा हैं। ऐसे में उन्हें  यह सब करना पड़ रहा हैं।
भूकंप के बाद सिद्धार्थनगर, महाराजगंज, बहराइच सहित नेपाल से सटे यूपी के 9 जनपदों के माध्यम से खाड़ी देशों में ले जाई जा रही अनेक युवतियां पकड़ी जा चुकी हैं, जिन्हें वापस नेपाल भेजा गया हैं। पिछले सप्ताह हरियाणा से पकड़ी गई नेपाली बाला ने भी बताया था कि नेपाल में भूकंप के चलते वह मजबूरी में विदेश जा रही थी और उसे इसे बुरे हालात का शिकार होना पड़ा।

Tags:

Leave a Reply