नेपालः बढ़नी बार्डर के समीप नेपाली सेना ने कैम्प लगाया, सीमाई इलाके में आशंका और हैरत

June 7, 2020 1:49 pm0 commentsViews: 1075

— मित्र राष्ट्र नेपाल के  कृष्णानगर नगर पालिका क्षेत्र अन्तर्गत सेमरा के समीप भंसार के पूरब लगा है नेपाली सेना का कैम्प

पतमात्मा उपाध्याय

बढ़नी-कृष्णानगर बार्डर से

नेपाल के सेमरा में स्थित आर्मी कैम्प

भारत के मित्र राष्ट्र नेपाल ने सिद्धार्थनगर जिले के बढ़नी़-कृष्णानगर बार्डर स्थित कृष्णानगर नगर पालिका क्षेत्र में सेमरा नामक स्थान के करीब नेपाली भंसार के पूरब नेपाली सेना ने अपना कैम्प स्थापित किया है। बताया जाता है कि नेपाली सेना का दावा है कि भारत से नेपाल जाने वाले नेपाली प्रवासी मजदूरों को अब मुख्य रास्ते महेंद्र राज्य मार्ग से ही कृष्णा नगर प्रवेश करना पड़ेगा। अन्य रास्तों को रोकने के लिए यह कदम उठाया गया है। परन्तु इसके निहितार्थ और सोच कर भरतीय नागरिक चिंतित हैं। भारत नेपाल के बीच हाल कि विवाद के मद्दे नजर भारत की खुफिया एजेंसिंसां भी चौकस हो गई हैं।

बताया जाता है कि भारत के विभिन्न देशों और प्रदेशों में शहरों में काम करने वाले नेपाली नागरिक लाख डाउन के समय उप नगर बढ़नी आते थे यहां पर काफी चेकिंग होने के कारण  नेपाली प्रशासन उन लोगों को नेपाल में प्रवेश करने नहीं देता था। बताया जाता की लाचा देवास मजबूर मजदूर मुख्य मार्ग को छोड़कर इधर-उधर के रास्ते का रंडियों के सहारे नेपाल में प्रवेश का जाते थे। नेपाली प्रशासन का मानना है कि यह चलो जो इधर-उधर से बिना चेकिंग कराएं चोरी चुपके नेपाल में प्रवेश करते हैं वही लोग नेपाल में जाकर के लोगों को कोरोना से संक्रमित करते हैं।

भारत से नेपाल में प्रवेश करने वाले नेपाली नागरिकों को अब नेपाल सरकार मुख्य मार्ग से ही लेने की बात कर रही है इस क्रम में बताया जाता है कि भाग्य नेपाली प्रवासी कामगारों को मुख्य मार्ग से भेजते समय पहले भारतीय प्रशासन उन लोगों का लोगों द्वारा उन लोगों की थर्मल चेकिंग की जाएगी। उसके बाद उन्हें नेपाल को सौंप दिया जाएगा। कहा जाता है कि थर्मल चेकिंग के बाद नेपाली नागरिकों को  पहले नेपाली प्रहरी लेंगे उसके बाद नेपाली प्रहरी उन लोगों को सेना के सुपुर्द कर देंगे

 जानकारों का कहना है कि यह पहला मौका है जब भारत नेपाल सीमा के सरहद  के समीप नेपाली सेना ने अपना कैंप लगाया हो। नेपाल से प्राप्त समाचार के अनुसार नेपाली सेना के अधिकारी का कहना है कि नेपाल देश में कोरोना के बढ़ते संक्रमण के रोकथाम के लिए तथा लोगों को मुख्य मार्ग को छोड़कर अनाधिकृत रूप से अन्य रास्तों से नेपाल मेंप् रवेश करते हैं। परन्तु चीन और नेपाल का भारत से विवाद देखते हुए लोग इसे नेपाल की खास रणनीति मान रहे हैं।

(1036)

Leave a Reply