मुम्बई ले जायी जा रही दो नेपाली बालाएं पकड़ी गईं, मानव तस्कर सीमा परिहार को जेल भेजा गया

September 14, 2015 6:31 pm0 commentsViews: 175
Share news

अजीत सिंह

balaरोजगार के बहाने मुम्बई ले जाई जा रहीं दो नेपाली बालाएं सोमवार दोपहर को बढ़नी कस्बे में पकड़ ली गईं। इसके साथ उन्हें भगा कर लाने वाले वाली मानव तस्कर सीमा परिहार भी पकड़ ली गई। उसे नेपाल पुलिस के हवाले कर दिया गया है। इस पखवारे लड़किया पकड़े जाने की यह तीसरी घटना है।

खबर है कि सीमा परिहार दोनों ल़ड़कियों को सिद्धार्थनगर जिले के बढ़नी कस्बे में प्रवेश करा ही रही थी, कि उन्हें स्वयं सेवी संस्था पीआरसी के सदस्यों ने रोक लिय। पूछताछ में मामला संदिग्ध पाया गया तो उन्हें नेपाल के कृष्णानगर थाने को सौंप दिया।

पकड़ी गयी किशोरियों ने बताया कि वह कपिलवस्तु जिले के बनगाई गांव के सुपौली टोले की रहने वाली हैं। उन्हें सीमा ने रोजगार का लालच देकर अपने जाल में फंसाया और मुम्बई ले जा रही थी। सीमा ने उन्हें बहादुरगंज कस्बे से अपने साथ लिया था। दोनो की उम्र तकरीबन १७ वर्ष बताई जाती है।

खबर है कि नेपाल पुलिस ने दोनो किषोरियों को उनके परिजनों को सौंपने के साथ मानव तस्कर सीमा परिहार को जेल भेज दिया है। याद रहे कि इस पखवारे बार्डर पर नेपाली बालाओं के पकड़े जाने की यह तीसरी घटना है। पिछली दो घटनाओं में भी पांच लड़किया पकड़ी जा चुकी हैं।

याद रहे कि नेपाल में भूकंप आने के बाद नेपाली बालाओं की तस्करी में भारी इजाफा हुआ है। सरकारी रिपोर्ट के मुताबिक अब तक छः से आठ हजार बालायें खाडी देश पहुंचाई जा चुकी हैं। मुम्बई, दिल्ली आदि महानगरों में इनको भारी संख्या में ले जाया गया है। नेपाल सरकार इस दिशा में कुछ कर पाने में विफल है।

(2)

Leave a Reply