केन्द्र सरकार ने स्वास्थ्य बजट दोगुना किया तथा कोविड वैक्सिीन के लिए 35 हजार करोड़ की मंजूरी दी- जगदम्बिका पाल

June 19, 2021 12:09 PM0 commentsViews: 307
Share news

अजीत सिंह

सिद्धार्थनगर। भाजपा के सांसद जगदम्बिका पाल ने कोविड 19 की चुनौतियों का मुकाबला करने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रयासों की सराहना की। भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा द्धारा कल सांसदों की वर्चुवल कॉन्फ्रेंस के बाद प्रेस नोट जारी कर कहा कि सरकार ने  स्वाथ्य मंत्रालय का बजट दोगुना से ज्यादस बड़ा दिया तथा कोविड के लिए बजट को 35 हजार करोड़ कर दिया जो एतिहासिक है।

प्रेस नोट के माध्यम से सांसद पाल ने कहा कि प्रधानमंत्री जी ने कोरोना की चुनौतियों का भारत में मुकाबला करने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय का बजट 94 हजार 452 करोड़ से बढ़ाकर 2.23 लाख करोड़ बढ़ाने का कार्य किया है तथा राष्ट्र में कोविड 19 से बचाने के लिए वैक्सिनेशन कार्यक्रम के लिए 35 हजार करोड़ रुपये की स्वीकृति की है।

श्री पाल ने कहां कि केंद्र सरकार द्वारा पी. एम. केयर के अंतर्गत जुलाई तक 1500 PSA ऑक्सीजन प्लांट अस्पतालों में लग जाएंगे। उन्होंने कहाँ कि करोना से निपटने के लिए 2084 कोरोन हॉस्पिटल देश मे स्थापित किये गये तथा 4043 कोरोना हेल्थकेयर सेंटर बनाये। इस दौरान 16 लाख आइसोलेशन बेड तैयार किये गए तथा 93 हजार आई सी यू बेड स्थापित किये गए जिससे लोगो के जीवन की रक्षा हो सके।

श्री पाल ने कहा कि जहां देश में वेल्टीलेटर नही बनता था वही युद्ध स्तर पर कोरोना की चुनौतियों का मुकाबला करने के लिए 60 हजार वेल्टीलेटर बेड तैयार किये गए। आज भारत मे प्रति दिन 20 लाख कोरोना टेस्ट हो रहे है। जबकि शुरुआत में केवल 1500 टेस्ट पूरे देश मे हो रहे थे।

जगदम्बिका पाल ने कहा कि विश्व मे सबसे बड़ा  वैक्सिनेशन प्रोग्राम भारत ने चलाया है। अभी तक देश मे 26.5 करोड़ वैक्सीन लोगो को लग चुका है तथा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार द्वारा अप्रैल से दीवाली तक 80 करोड़ जनता को 5 किलो गेहूं अथवा चावल तथा 1 किलो दाल का मुफ्त वितरण होगा

सांसद पाल ने कहा कि राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री जे0 पी0 नड्डा जी ने सभी सांसदों को सेवा ही संगठन है का मंत्र मानकर के जनता को शत प्रतिशत वैक्सीन लगवाने के लिए प्रेरित करवाये तथा 21 जून को योग दिवस के दिन से प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा 18 वर्ष से ऊपर के लोगो को मुफ्त वैक्सीन  लगवाने के लिए प्रेरित करे तथा सेकंड डोज के लिए रिमाइंड करे।

 

Leave a Reply