जिला चिकित्सालय के डॉक्टरों ने निकाला महिला के पेट से पांच किलो का ट्यूमर

October 9, 2021 8:57 pm0 commentsViews: 519
Share news

अजीत सिंह

सिद्धार्थनगर। जिला चिकित्सालय के डॉक्टरों की टीम ने शनिवार को सफलता पूर्वक सर्जरी कर एक महिला के पेट से पांच किलोग्राम का ट्यूमर निकाला। वह पिछले एक वर्ष से पेट में तेज दर्द से परेशान थी। सर्जरी के बाद उसकी सेहत में सुधार है।

सदर तहसील अंतर्गत उसका बाजार के तिघरा निवासिनी पुनीता दुबे (38) पिछले एक वर्ष से पेट में तेज दर्द, पेट फूलने और सूजन से परेशान थीं। स्थानीय स्तर पर दवा लेने पर आराम नहीं मिला। इसके बाद परिजनों ने उसे संयुक्त जिला चिकित्सालय में चिकित्सकों से परामर्श लिया। कुछ दिन दवा लेने के बाद भी कोई आराम नहीं हुआ। आराम नहीं मिलने पर महिला को उनके परिजन ने शुक्रवार को को जिला अस्पताल में दिखाया। जहां सीटी स्कैन कराने की सलाह दी गई। जांच रिपोर्ट में पुनीता के पेट में ट्यूमर होने की जानकारी मिली। उनका वजन 45 किलोग्राम होने के कारण सर्जरी में जोखिम था।

डॉक्टरों की टीम ने सफलतापूर्वक सर्जरी कर उस महिला के पेट से ट्यूमर निकाला। सर्जन डॉ. ध्रुव कुमार चौधरी ने बताया कि युवती का वजन अपेक्षाकृत कम था। ऐसे में पांच किलोग्राम का ट्यूमर होना कोई सामान्य बात नहीं है। हालांकि ऑपरेशन के बाद मरीज की हालत स्थिर है। ऑपरेशन करने वाली टीम में सर्जन डॉ. उजैर अतहर, बेहोशी के चिकित्सक डॉ. आरबी राम, महिला चिकित्सक डॉ. संगीता पांडेय समेत अन्य स्टॉफ नर्स कमला वर्मा, सुषमा मौर्या, गीता और सहनाज शामिल थीं। सहयोग में राम भारद्वाज, कुमकुम मिश्रा की भी भूमिका अहम रही।

(468)

Leave a Reply


error: Content is protected !!