महाराजगंज, सिद्धार्थनगर में पर्यावरण दिवस पर पौधरोपण पर संकल्प, गुड्डू खान का सोशल डिस्टेंसिंग पर भी जोर

June 6, 2020 1:44 pm0 commentsViews: 92
Share news

शिव श्रीवास्तव/ सगीर ए खाकसार

महाराजगंज व सिद्धार्थनगर मे कार्यक्रम आयोजित करते पर्यावरण प्रेमी

महाराजगंज/ सिद्धार्थनगर। पर्यावरण दिवस के अवसर पर सिद्धार्थनगर के सथ उसके पड़ोसी जनपद महराजगंज में गोष्ठींए सभाएं व पौधरोपण जैसे महत्वपूर्ण कार्यक्रम हुए।  जिनके माध्यम के पृथ्वी की रक्षा में पेड़ पौधों के महत्व पर प्रकाया डाला गया। कई स्थानों पर तो प्रतिवर्ष पौधरोपण का संकल्प व शपथ भी ली गई।

सिद्धार्थनगर से वरिष्ठ पत्रकार सगीर खाकसार

के मुताबिक शुक्रवार को  सशस्त्र सीमा बल सीमा चौकी बढ़नी के कार्मिकों द्वारा वन विभाग के साथ मिल कर विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य में पौधरोपण अभियान चला कर पर्यावरण और उसके बचाव के संबंध में  जागरूकता फैलाया गया।

सर्वप्रथम बढ़नी ब्लॉक के ढेकहरी गांव में स्थित अस्थाई गौशाला के प्रांगण में रिंकू चौधरी ग्राम प्रधान, लव कुश यादव चौकीदार, सुंदर, राजू, बेचैन, रामदयाल अभिजीत और अन्य ग्रामीणों की उपस्थिति में उनके सहयोग से २० फलदार वृक्षों के पौधे लगाए गए।

तत्पश्चात बढ़नी सीमा चौकी और मलगहिया सीमा चौकी के प्रांगण में भी बल कार्मिकों और वन कर्मियों के सहयोग से पौधरोपण कराया गया। इस अभियान के तहत कुल ५० पौधे लगाए गए जिसमें आवला अमरूद आम शरीफा आदि फलदार पौधों के अलावा शीशम नीम सागौन आदि के पौधे भी लगाए गए। इस अभियान में वन विभाग के इटवा रेंज के रेंजर  सुभाष चन्द्र त्रिपाठी, महेश  कुमार यादव वन रक्षक का भी सहयोग प्राप्त हुआ। गौरव कुमार सिंह द्वारा ढेकहरी गांव के लोगों का उनके सहयोग के लिए धन्यवाद ज्ञापन किया गया और पर्यावरण संरक्षण का यह संदेश जन जन तक पहुंचाने के संकल्प के साथ अभियान का समापन किया गया।

एक अन्य समाचार के अनुसार पर्यावरण प्रदूषण से समस्त मानव जाति,जीव जंतुओं,वनस्पतियों आदि को बचाने एवं  पर्यावरण के प्रति लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से दिशा वेलफेयर सोसाइटी ने पर्यावरण दिवस के अवसर पर वृक्षारोपण किया।

दिशा वेलफेयर सोसायटी के तहत

कस्बा  हल्लौर स्थित भारतीय स्टेट बैंक की शाखा पर बैनर तले सोसाइटी अध्यक्ष राहिब रिज़वी एवं शाखा प्रबंधक मो अली अंसारी ने वृक्षारोपण करके आम जनता से अपील किया कि वो वर्ष में कम से कम पांच पेड़ अवश्य लगाएं। पेड़ लगाओ , पृथ्वी बचाओ का संदेश दिया। वृक्षारोपण के इस मौके  पर शाखा के समस्त कर्मचारी एवं दिशा के स्वयसेवकों में शम्मू रिज़वी, नासिर हुसैन, शकील अहमद , असकरी , अशोक गौतम , अरमान आदि उपस्थित रहे ।

महाराजगंज स्थित हमारे रिपोर्टर शिव श्रीवास्तव के अनुसार

जनपद के नगरपालिका  नौतनवा क्षेत्र के नहर रोड पर पर्यावरण दिवस पर एक कार्यक्रम हुआ जिसमें पौध रोपण हुआ और वृक्षारोपण की जरूरत पर बल दिया गया।

 इस अवसर पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालने करते हुए नगर पालिका अध्यक्ष गुड़डू खान ने हर व्यक्ति से भावनात्मक अपील कर कम से कम एक वृक्ष लगा कर उसका पुत्र समान देख रेख करने का आह्वाहन किया।

 पर्यावरण दिवस पर वृक्षारोपण करते हुए गुड्डू खान ने कहा कि वृक्ष्आज हर जीवन की जरूरत है। बिना वृक्ष के किसी भी जीवधारी के जीवन की कल्पना तक नही की जा सकती। इसलिए हम सब मिलकर धरती को हरा भरा बनाना होगा, ताकि सभी प्राणी चैन से अपना जीवन बिता सके।

 इस अवसर पर शाहनवाज खान, विशाल जायसवाल, अनिल जायसवाल, पप्पू जायसवाल, गोविन्द प्रसाद, ईश्वर जायसवाल, राधेश्याम, राजेन्द्र जायसवाल आदि लोग उपस्थित रहे।

(74)

Leave a Reply


error: Content is protected !!