पहली बार अफसरों की निगरानी में मनेगी बकरीद

September 23, 2015 6:34 pm0 commentsViews: 77
Share news

संजीव श्रीवास्तव 

bakrid

 

‘बकरीद के मौके पर सांप्रदायिक हिंसा की किसी अनहोनी से बचने के लिए जिले के सभी आला अफसरों को ड्यूटी पर तैनात किया गया है। सिद्धार्थनगर डीएम डॉक्टर सुरेंद्र कुमार ने सभी तहसीलों के एसडीएम और उनके मातहत अफसरों को कड़ी निगरानी का निर्देश दिया है। त्योहारी मौसम में बदमजगी फैलाने वाले उपद्रवियों पर नजर रखने के लिए सीसीटीवी कैमरे भी लगाने की तैयारी चल रही है। ऐसा पहली बार हो रहा है कि जब अल्पसंख्यकों के त्योहार पर प्रशासन इतनी कड़ी निगरानी का इंतजाम कर रहा है।’

बकरीद की नमाज 25 सितंबर की सुबह ज़िले की अलग-अलग ईदगाहों में पढ़ी जाएगी। इसी दिन जुमे की नमाज भी पढ़ी जानी है। इस मौके का फायदा उठाकर उपद्रवी तत्व तनाव फैला सकते हैं। लिहाजा, प्रशासन उनसे निपटने के लिए पूरी तरह मुस्तैद है। सभी एसडीएम अपनी-अपनी तहसीलों में संवेदनशील इलाकों की शिनाख्त करने में जुट गए है। हिंसा में विश्वास रखने वाले तत्वों पर खासतौर से नजर रखी जा रही है।

डीएम डॉक्टर सुरेंद्र कुमार ने सभी तहसीलों के एसडीएम को अपने-अपने इलाकों में कंट्रोल रूम बनाने का भी निर्देश दिया है। इस कंट्रोल रूम के जरिए फील्ड में तैनात सभी अफसर डीएम, एसपी से सीधेतौर पर जुड़े रहेंगे। इसके अलावा एरिया के पुलिस अफसर भी मैजिस्ट्रेट के संपर्क में रहेंगे ताकि बिना देरी किए मौके पर पहुंचा जा सके। डीएम ने यह भी कहा है कि कोई अफसर बिना उनकी इजाजत के जिले से बाहर नहीं जाएंगे।

दरअसल जिला प्रशासन यह सारी कवायद खुफिया एलर्ट की वजह से कर रहा है। सांप्रदायिक हिंसा की आशंका के चलते उत्तर प्रदेश सरकार ने सभी जिले के अफसरों को अलर्ट रहने के लिए कहा है। सिद्धार्थनगर जिले की सीमा पड़ोसी देश नेपाल से लगती है। चूंकि अभी वहां हालात सामान्य नहीं हैं। इसलिए भी खास सतर्कता बरती जा रही है।

कहां-कहां तैनाती

नौगढ़ तहसील के तेतरी बाजार, मोहाना, लोटन, जोगिया, उस्का और कपिलवस्तु में तहसीलदार, नायब तहसीलदार और बीडीओ ड्यूटी करेंगे। शोहरतगढ़ तहसील के बढ़नी, ढेबरूआ, चिल्हिया में तैनाती की गई है। बांसी के तिलौली, मिठवल, पथरा बाजार, बरवा नानकार, गोल्हौरा, खेसरहा में अफसर निगरानी करेंगे। डुमरियागंज के हल्लौर, जबजौवा, भवानीगंज और इटवा के त्रिलोकपुर, बिस्कोहर, मिश्रौलिया में सभी अफसरों को ड्यूटी पर लगाया गया है।

(0)

Tags:

Leave a Reply


error: Content is protected !!