चिनकू ने दुश्मन के अस्त्र को ब्रहृमास्त्र में बदला, समीकरण पलट कर पूजा की स्थिति बनाया मजबूत

October 12, 2015 2:02 pm0 commentsViews: 463
Share news

नजीर मलिक

पूजा यादव, आरती वर्मा

जिला पंचायत अध्यक्ष और वार्ड नम्बर 20 से समाजवादी पार्टी की उम्मीदवार पूजा यादव की स्थिति मजबूत होने लगी है। यह मजबूती उन्हें बदले राजनीतिक हालात की वजह से मिल रही है। इस वार्ड में बसपा समर्थित आरती वर्मा उनसे कड़ा मुकाबला कर रही हैं।

नामांकन से पूर्व इस वार्ड में आरती वर्मा की स्थिति मजबूत मानी जा रही थी। सियासी जानकारी रखने वालों के मुताबिक यहां दशकों के राजनीतिक प्रतिद्धंदी रहे दो घरानों द्धारा आरती को संयुक्त समर्थन दिए जाने की वजह से शुरू में आरती की स्थिति मजबूत दिख रही थी। लेकिन अब वही समीकरण पूजा यादव के लिए फायदेमंद हो गया है।

मौजूदा जिला पंचायत अध्यक्ष पूजा यादव के पति राम कुमार उर्फ चिनकू यादव ने प्रचार के दौरान इन दोनों दिग्गज घरानों के गठजोड़ को ही अपना अहम मुदृदा बना दिया है। चिनकू यादव और उनके समर्थक बड़ी होशियारी से वोटरों को यह समझाने में कामयाब दिख रहे हैं कि पिछड़ी जाति के एक नेता का अस्त्त्वि मिटाने के लिए दो बड़े सियासी घरानों ने 40 साल की दुश्मनी भूल कर हाथ मिला लिया है।

दरअसल चिनकू यादव ने जबरदस्त राजनीतिक अस्त्र का प्रयोग किया है। उन्होंने दुश्मन के हथियार को वापस उन्हीं की तरफ मोड़ दिया है। वह पिछड़ा वर्ग की संवेदना को वोट में तब्दील करने में सफल दिख रहे हैं।

पूजा यादव के साथ पिछड़ों के अलावा समाजवादी पार्टी के मुस्लिम समर्थक और अन्य जातियों के परम्परागत मत भी हैं, लिहाजा अब वह काफी मजबूत स्थिति में दिख रही हैं। फिर भी पूजा का मुकाबला आरती से ही है।

जहां तक भाजपा का सवाल है, यहां भाजपा के बजाए हिंदू युवा वाहिनी के नेता विनोद कौशल की पत्नी उम्मीदवार हैं। वह मुकाबले में आने की कोशिश में तो लगी हैं, मगर उनके पक्ष में निकलने वाले कदृदावर नेताओं का अभाव है। इसलिए अभी उन्हें बहुत मेहनत करना है।

(10)

Tags:

Leave a Reply


error: Content is protected !!