कर्मचारी है अनाड़ी, कैसे हो डाकघर पर काम, हजारों उपभोक्ता परेशान

October 30, 2015 4:08 PM0 commentsViews: 136
Share news

संजीव श्रीवास्तव

पोस्टअफिस

सिद्धार्थनगर जिला मुख्यालय स्थित डाकघर को कम्प्यूट्राइज क्या किया गया, यहां के उपभोक्ताओं की परेशानी काफी बढ़ गयी है। डाक कर्मी नेट की जानकारी न होने का बहाना कर उपभोक्ताओं की समस्याओं का निदान करने से पल्ला झाड़ लेते हैं। कर्मियों की इस बहाने बाजी से तमाम जरुरतमंदों को भुगतान नहीं हो पा रहा है। जिससे डाकघर पर कभी उपभोक्ताओं का गुस्सा फूट सकता है।

स्थानीय डाकघर से मिली जानकारी के मुताबिक 28 सितम्बर को इस शाखा को सीबीएस किया गया था। आनलाइन होने से उपभोक्ताओं का घंटों का काम मिनटों में हो जाना चाहिए था, मगर हो रहा है ठीक इसका उल्टा। जो काम घंटों में होना चाहिए, उसके लिए उपभोक्ताओं को महीनों चक्कर लगाना पड़ रहा है।

अगर कर्मचारियों की बातों पर ध्यान दे तो शाखा को सीबीएस करने के बाद उन्हें काम करने के लिए प्रशिक्षण नहीं दिया गया, इससे वह काम करने में असहज महसूस कर रहे हैं।

मंगलवार को कपिलवस्तु पोस्ट का रिपोर्टर जब डाकघर पहंुचा, तो वहां करीब पांच दर्जन उपभोक्ता लाइन लगाकर खड़े मिले। पूर्वान्ह लगभग 11.30 बजे भुगतान काउंटर पर बैठे असलम बाबू ने कम्प्यूटर यह कहते हुए बंद कर दिया कि नेट में प्रावल्म है। इस कारण काम नहीं हो पायेगा।

काउंटर पर खड़े ग्राम दतरंगवा के गोला ने बताया कि उसने 15000 हजार का किसान विकास पत्र लिया था। उसकी अवधि पूरी हुए एक माह बीत गया है, वह रोज इसी प्रकार आता है, मगर काम नहीं हो पा रहा है।

इस सिलसिले में पोस्टमास्टर ने भी कर्मियों की बात को सही बताते हुए कहा कि सीबीएस होने के बाद समस्याएं इतनी बढ़ गयी है कि काम करना मुश्किल हो रहा है।

Leave a Reply