फरवरी के पहले सप्ताह में होंगे त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव, गावों में हलचल बढ़ी

September 17, 2020 1:40 pm0 commentsViews: 2746
Share news

नजीर मलिक

उत्तर प्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव अब फरवरी के के पहले सप्ताह से शुरू हो सकते हैं। हालांकि उत्तर प्रदेश सरकार ने पंचायत चुनाव सम्बंधी कोई अधिकृत घोषणा अभी तक नहीं की है, मगर चुनाव पूर्व की प्रक्रियाओं को देख चुनावों की राजनीति की समझ रखने वालों ने आंकलन करना शुरू कर दिया है। उनके अनुसार ग्राम सभा, क्षेत्र व जिला पंचायत के चुनाव जनवरी के अंतिम सप्ताह ये शुरू हो जायेगे।  मतदाता सूची के बनाने की खबर से गांवों की सियासी हलचल बढ़ गई है।   

 प्राप्त जानकारी के मुताबिक प्रदेश के चुनाव आयुक्त मनोज कुमार ने 15 सितम्बर को जारी पत्र में उसी दिन से कार्य शुरू करने का सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को निर्देश दिया है। इसके तीत स्टेश वितरएा से लेकर वोटर लिस्ट बनाने, वोटर लिस पर दावे और आपत्ति की सयुनवाई करने  आदि का काम 29 दिसम्बार तक समाप्त करने को कहा है। खबर है कि प्रत्येक जिला प्रशासन ने इसे गंभीरता से लेते हुए बीएलओ का क्षे़त्र आवंटन कर उन्हें घर घर जाकर इसकी जानकारी देने व जरूरी प्रपत्र इत्यादि देने निर्देश दे दिया है।

राज्य चुनाव आयुक्त द्धारा वोटर लिस्ट बनाने की प्रकिया की अंतिम तिथि देख कर कहा जा सकता है कि चुनाव करीब है। लेकिन गौर करने की बात यह है कि क्षे़त्र पंचायतों और जिला पंचायतों की समयावधि समाप्त होने की तिथि लगभग फरवरी ही है। अतः दोनों का कार्यकाल बढ़ाने की संवैधानिक पचड़े में फंसने के बजाये सरकार उसी वक्त ग्राम पंखायत का चुनाव में करा देना चाहेगी, ऐसा जानकारों का मानना है।

 जानकार बताते हैं कि वोटर लिस्ट तैयार हाकेने के बाद चुनाव में एक महीना लग जाता है।  जिसमें उसे पर्चा दाखिला की प्रकिया पूरी कर मतदान कराना होता है।  इसलिए माना जा रहा है कि 29 दिसम्बर को अंतिम मतदाता सूची मतदाता सूची के प्रकाशन के बाद फरवरी के पहले सप्ताह तक प्रशासन के पास पांच सप्ताह का समय मिल जाता है, इसलिए फरवरी के पहले सप्ताह के भीतर ही मतदान हो जाएगा।

इस बार का चुनाव कोरोना माहमारी को देखते हुए विशेष सावधानी के साथ कराया जायेगा। हालांकि अभी इसका खुलासा नहीं किया है। परन्तु वोटर लिस्ट बनाने की प्रकिया के दौरान कर्मियों को जिस प्रकार हिदायतें दी गई हैं, उसे देखते हुए अनुमान लगाया जा रहा है कि सरकार मतदान के दिन विशेष सावधानी बरतने को कह सकती है।

(2623)

Leave a Reply


error: Content is protected !!