डुमरियागंज में प्रमाण पत्र बनाने के नाम पर उम्मीदवारों से चालीस लाख वसूली की मुहिम

October 4, 2015 2:41 pm0 commentsViews: 574
Share news

गुलजार अहमद

प्रमाण पत्र के लिए ब्लाक कार्यालय पर जूझ रहे उम्मीदवार

प्रमाण पत्र के लिए ब्लाक कार्यालय पर जूझ रहे उम्मीदवार

डुमरियागंज तहसील में उम्मीदवारों की जेब काटी जा रही है प्रमाणपत्र बनाने के नाम पर कर्मचारी ही उम्मीदवार से एक हजार तक की वसूली कर रहे हैं। इस पूरे खेल में सरकारी बाबुओं के हाथ चालीस लाख की रकम लगने की संभावना है।

बताया जाता है कि चुनाव ल़ड़ने के लिए उम्मीदवारों को अदेय सहित तीन प्रमाण पत्र जमा करना होता है। वहां सरकारी कर्मचारियों ने एक प्रमाणपत्र के लिए तीन सौ का रेट खोल रखा है।

इस तरह तीन प्रमाणपत्रों के लिए उम्मीदवार को नौ सौ रुपये अदा करना होता है। कई बार उम्मीदवार की मजबूरी देख यह रकम बढ़ा दी जाती है। उम्मीदवार बेचारा इसे अदा करने को मजबूर है।

गौरतलब है कि डुमरियागंज में 135 ग्राम पंचायत और उसके लगभग पांच सौ ग्राम पंचायत सदस्य के वार्ड हैं। 141 बीडीसी और दर्जन भर जिला पंचायत क्षेत्र हैं। जिसके लिए लगभग चार हजार पर्चे दाखिल होने हैं।

ध्यान दें कि चार हजार उम्मीदवारों से वसूली गई कुल रकम चालीस लाख बैठती है। यह चुनाव लोगों के लिए सरदर्द भले हो, लेकिन सरकारी कर्मचारियों की तो चांदी है। आखिर 40 लाख की रकम छोटी नहीं होती।

इस तरह सभी पांच तहसीलों में यह कारोबार दो करोड़ का हो सकता है। इस बारे में प्रत्याशी खामोश हैं। एक उम्मीदवार का कहना है कि अगर वह विरोध करेगा तो उसके प्रमाणपत्र में अड़ंगा लगा दिया जायेगा। ऐसे में कौन प्रत्याशी बोलने की हिमाकत करेगा?

 

(2)

Leave a Reply


error: Content is protected !!