पृथ्वी दिवस पर पौधरोपण के साथ पर्यावरण सुरक्षा का संकल्प भी लिया गया

April 23, 2020 1:34 pm0 commentsViews: 104
Share news

निज़ाम अंसारी

शोहरतगढ़ सिद्धार्थनगर। राष्ट्रवादी सामाजिक संगठन के सयोंजक वक़ार मोइज़ खां ने पृथ्वी दिवस के अवसर पर लॉक डाउन का पूर्ण रूप से पालन करते हुए सामाजिक दूरी बनाकर अपने आवास पर पयार्वरण सुरक्षा का संकल्प लेकर 1 दर्जन पौधारोपण किया। जनपद वासियों को ज्यादा से ज्यादा संख्या में पेड़- पौधे लगाने के संदेश के साथ पर्यावरण संरक्षण सुरक्षा संकल्प लिया।

राष्ट्रवादी सामाजिक संगठन ने पृथ्वी दिवस के मौके शोहरतगढ़ कस्बे व आसपास के क्षेत्रों घूम रही बेसहारा पशुओं को फल, भोजन आदि खिलाया, कोरोना जैसी महामारी व  लॉक डाउन के बीच लोंगो को हर गरीबों के मदद के साथ -साथ बेसहारा पशुओं को भी भोजन कराने के लिए प्रेरित किया ।

पृथ्वी दिवस पर पौधारोपण करते हुए संयोजक वक़ार मोइज़ खान ने कहा कि पृथ्वी बहुत व्यापक शब्द है। जिसमें जल, वायु, पेड़-पौधे, सभी प्राणी और इससे जु़ड़े अन्य कारक भी हैं। पृथ्वी बचाए रखने के लिए प्राकृतिक संतुलन बनाये रखना अतिआवश्यक है। अतः आज हम  संकल्प लेते है कि अपनी आवश्यकताओं की पूर्ति हेतु प्रकृति से छेड़-छाड़ नहीं करेंगे ।

छात्र नेता मोहम्मद शहज़ाद ने कहा कि इंसान को जन्म तो माता देती है, लेकिन उसका पालन-पोषण इस पृथ्वी पर होता है। पृथ्वी सबसे ज्यादा खूबसूरत चीज है, जिसने इंसानों को जीवन दिया है। पृथ्वी के संरक्षण को ध्यान में रखते हुए हर साल 22 अप्रैल को पृथ्वी दिवस मनाया जाता है।

उन्ेंने कहा कि ऐसे में आज हम आपको पृथ्वी को बचाने के लिए बिजली का कम इस्तेमाल,वायु प्रदूषण को कम करना,कचरा प्रबंधन,कम से कम केमिकल का इस्तेमाल,जल संरक्षण,आदि पर विशेष ध्यान देना चाहिए। इस दौरान राष्ट्रवादी सामाजिक संगठन संयोजक वक़ार मोइज़ खान, हमराही अरमान अंसारी, मोहमद शहज़ाद व सयोंजक के घर के लोग उपस्थित रहे।

 

(63)

Leave a Reply


error: Content is protected !!