कोटेदार की दबंगई से ग्रामीण परेशान, सिर्फ त्यौहारों पर देता है पूरा राशन

April 28, 2016 11:32 AM0 commentsViews: 514
Share news

हमीद खान

protest_

इटवा, सिद्धार्थनगर। स्थानीय तहसील क्षेत्र के ग्राम पंचायत रसूलपुर के दर्जनों कार्डधारकों ने कोटेदार पर मनमानी करने व कार्ड होने के बाद भी दबंगई के बल पर खाद्यान्न न देने का आरोप लगाया है। दर्जनों से अधिक कार्ड धारकों ने इस बात की शिकायती पत्र उपजिलाधिकारी इटवा जुबेर बेग को देकर जांच की मांग की है।

ग्रामीणों का आरोप है कि उनके गांव का कोटेदार काफी दबंग किस्म का है। वह राशन को उठाने के बाद आधे से अधिक राशन केा उसी दिन इटवा में बेच देता है। शेष लोगो को बचे राशन में ंसभी कार्डधारकों को बांट कर पूरा करना चाहता है। जिस वजह से वह सब को राशन कम देता है या फिर ना आने कि बात कहता है।

कोटेदार के इस रवैये से काफी संख्या में पात्रों को कार्ड होने के बाद भी राशन नहीं मिल पा रहा है। ग्रामीणों ने बताया कि विभागीय सेटिंग  के चलते वितरण के दिन कोई पर्यवेक्षक भी मौके पर मौजूद नहीं होता है। खाद्यान्न वितरण में भारी हेर फेर कर खुद तो मालामाल हो रहा है। वहीं अधिकारियों के प्रयास के बावजूद गरीब पात्रों को अपना हक नहीं मिल रहा है।

दूसरी तरफ शासन की मंशा पर पानी फिर रहा है। बताया जाता है कि प्रति माह का चीनी उठान के बाद कोटेदार के द्वारा कस्बे में एक राशन के थोक ब्यवसायी को बेच दिया जाता है। और ग्रामीणों के पूछने पर दीपावली व होली मे ही चीनी मिलने की बात बतायी जाती है। बतौर कार्ड धारक पवन कुमार, रत्ती, सोलहू, घनश्याम, राधेश्याम आदि ने उपजिलाधिकारी इटवा को शिकायती पत्र देकर जांच की मांग की है।

इस संबंध में उपजिाधिकारी इटवा एम जुबेर बेग ने कहा कि शिकायत मिली है मामने की जां ंकी जायेगी यदि अनियमितता पायी गयी तो संबंधित के विरुद्ध कार्यवाही की जायेगी।

Leave a Reply