इटवा में घर-घर जनसंपर्क कर रहे सभी प्रमुख दलों के प्रत्याशी

February 13, 2022 1:01 PM0 commentsViews: 728
Share news

 

आरिफ मकसूद

इटवा, सिद्धार्थनगर। विधान सभा इटवा का मतदान छठवे चरण में होना है। छठवे चरण का मतदान 3 मार्च को संपन्न होगा। मतदान की उल्टी गिनती शुरू होने के साथ ही चुनाव मैदान में उतरे योद्धाओं ने अपना चुनावी अभियान तेज कर दिया है।

प्रमुख राजनीतिक दलों से उतरे सभी प्रत्याशियों ने नामांकन करके घर-घर जाकर वोट देने की अपील करने के साथ ही विजयी होने पर उनका हर संभव साथ देने का वादा कर रहे हैं। इस दौरान प्रत्याशी मतदाताओं को रिझाने का हर तरीका आजमा रहे हैं। मतदाता भी अपने दर पर आने वाले सभी दावेदारों को वोट देने का आश्वासन दे रहे हैं। मतदाताओं की चुप्पी चुनावी जनसंपर्क में जुटे प्रत्याशियों के कार्यकर्ताओं के गले नहीं उतर रही है। कार्यकर्ता यह समझने में असफल रह रहे हैं कि मतदाता का रुझान किधर है। मतदाता भी प्रत्याशी के चयन को लेकर पशो-पेश में है।

   चतुष्कोणीय  संघर्ष के बन रहे समीकरण

इटवा विधानसभा में प्रत्याशियों की बात करें तो भाजपा ने सतीश चंद्र द्विवेदी, सपा ने माता प्रसाद पाण्डेय , बसपा ने हरिशंकर सिंह पर दांव लगाया है तो वहीं कांग्रेस ने यहां से मुस्लिम प्रत्याशी अरशद खुर्सीद को मैदान में उतारा है। यहां पहले तो सपा , भाजपा व बसपा में ही मुकाबला दिख रहा था लेकिन कांग्रेस से अरशद खुर्सीद के आने के बाद मुकाबला चतुष्कोणीय होता जा रहा है।

इटवा विधानसभा से चुनावी समर में उतरे प्रत्याशियों में दो ब्राह्मण, एक राजपूत तो वहीं कांग्रेस से अरशद खुर्शीद अकेले मुस्लिम दावेदार हैं। इटवा विधानसभा से दो बार पूर्व सांसद मोहम्मद मोकीम के रूप में मुस्लिम विधायक हुए हैं। जो एक बार निर्दल और एक बार कांग्रेस से विधानसभा पहुंच चुके हैं। एक लाख पैतीस हज़ार मुस्लिम वोटर के बीच में अकेले मुस्लिम प्रत्याशी के रूप में हाजी अरशद खुर्सीद काफी मजबूत नजर आरहे हैं , तो वहीं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एंव पूर्व सांसद मोहम्मद मोकीम का भी भरपूर सहयोग मिल रहा है , ऐसे में लड़ाई पूरी तरह चतुष्कोणीय होती नजर रही है।

मुस्लिम वोटर होंगे निर्णायक

इटवा भी मुस्लिम बहुल्य सीट है।  इस निर्वाचन क्षेत्र में लगभग 34% मुस्लिम मतदाता हैं।  इस सीट पर यादवों 8% तो वहीं 9% ब्राह्मण मतदाता हैं। साथ ही निर्वाचन क्षेत्र की 14.08% आबादी अनुसूचित जाति की है। पिछले चुनाव की बात करें तो 3,21,638 वोटर थे , जिसमें 1,60,935 वोटरों ने मतदान किया था। इटवा विधानसभा में इस बार 3,50,784 वोटर हैं , लगभग 1, 75,000 मतदान होने का अनुमान लगाया जा रहा है।

Leave a Reply