खास खबर: सिंचाई विभाग की लापरवाही के चलते गई तीन निर्दोषों की जान

March 16, 2020 2:45 pm0 commentsViews: 1126
Share news

अजीत सिंह

सिद्धार्थनगर। शनिवार की दोपहर में राप्ती नदी में कार गिरने से हुई चार लोगों की मौत सिंचाई विभाग (प्रशासनिक) अदूरदर्शिता का पणिाम है। उस्का थाना क्षेत्र के लोगों का मानना है कि अगर सिंचाई विभाग ने मानक के अनुरूप तटबंध का रखरखाव किया होता तो इतना भयनक हादसा न हो पाता। घटना स्थल के आसपास गांव में इस हादसे को लेकर सिंचाई विभाग की जबरजस्त आलोचना हो रही है।

ग्रामीणों का कहना है कि संगलदीप गांव जाने वाला नदी पर बना तटबंध नागरिको के आवागमन में प्रयोग होता है। आम तौर से रास्ते का काम करने वाले तटबंधो को समतल बनाया जाता है कहीं कहीं तो उसकी पिचिंग भी की जाती है। लेकिन कछार के संगलदीप, रीवां, अमरिया आदि गांवो को जोड़ने वाला यह तटबंध बहुत पतला तो है ही काफी उबड़ खाबड़ व चक्करदार भी है जिसपर चार पहिया वाहन से चलना वाकई कठिन है।

ग्रामीण बताते भी है कि शनिवार को चालक गणेश कार को धीमी रफतार और संतुलित ढंग से चला रहा था। परंतु अचानक बंधे के गडढे वाले स्थान पर आकर कार असंतुलित होकर नदी में गिर गई जिसमें तीन लोगों की मौत हो गई। याद रहे कि जिले में आवागमन से संबधित कई तटबंधो को चौड़ा कर पक्के मार्ग में बदल दिया गया है। मगर संगलदीप बांध आज भी ज्यों का त्यों है। इसपर पूर्व में भी कई हादसे हो चुके हैं।

बताते चलें कि उसका थाना क्षेत्र के सँगलदीप में शनिवार को एक दिल दहला देने वाली घटना हुई थी। उस दिन  रिश्तेदारी में आ रहा एक परिवार कार समेत राप्ती नदी में गिर गया था। जिसमें  महिला व एक युवती व एक किशोर की मृत्यु हो गई थी। जबकि ड्राइवर को ग्रामीणों ने डूबने से बचा लिया था।

 

जानकारी के अनुसार उसका थाना क्षेत्र के संगलदीप निवासी राजेंद्र के घर गोरखपुर जिले के थाना कैम्पियरगंज ग्राम मूसावार निवासी गणेश (30) अपने परिजनों के साथ कार में सवार होकर आ रहा था। अभी वह घर पहुँचने ही वाला था कि अचानक  नियंत्रण खो दिया जिससे कार बगल से गुजर रही राप्ती नदी में जा गिरी। इसमें सवार रिंकी (25) निवासी ग्राम मूसावार थाना कैम्पियरगंज जनपद गोरखपुर, युवती निशा पुत्री सुभाष (14) निवासी मगहर थाना संतकबीरनगर की मृत्यु डूबने से हो गई थी। इनकी लाश को नदी से निकाल लिया गया है प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार कार रिंकी का पति गणेश चला रहा था। मौके पर डीएम दीपक मीणा, एसपी विजय ढुल, एसडीम उमेश चंद्र निगम, सीओ दिलीप सिंह, विधायक प्रतिनिधि सत्यप्रकाश राही तौलन यादव आदि मौजूद रहे।

(1067)

Leave a Reply


error: Content is protected !!