गणतंत्र दिवसः तिरंगा यात्रा और पुलिस लाइन परेड के साथ जिले में सर्वत्र लहराया तिरंगा

January 27, 2018 1:22 pm0 commentsViews: 426
Share news

नजीर मलिक

सिद्धार्थनगर।  69वे गणतंत्र दिवस पर इस वर्ष जिले में काफी धूम रहीं। इस बार 551 फुट लम्बे तिरंगे के साथ निकली पदयात्रा आकर्षण का केन्द्र रही। इसके अलावा सभी सरकारी कार्यालयों और गैरसरकारी प्रतिष्ठानों आदि पर राष्ट्रध्वज फहरा कर स्वाधीनता सेनानियों को याद करते हुए देश के विकास पर चर्चा की गई। पुलिस लाइन में आयोजित कार्यक्रम सभी के का आकर्षण के केन्द्र रही।

गणतंत्र दिवस के अवसर पर जिला मुखयालय पर निकली तिरंगा यात्रा इस बार सर्वाधिक  आकर्षण का केन्द्र रही। 26 जनवरी को अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के तत्वावधान में  जिला मुख्यालय पर 551 फुट लम्बे तिरंगे के साथ पदयात्रा निकली,  जिसे शोहरागढ़ राज परिवार के यदस्य कुअंर  धनुर्धर सिंह ने हरी झंडी दिखाई और पद यात्रा में शामिल हुए। । उन्होंने “कश्मीर से गोहाटी, अपना देश अपनी माटी” के उदृघोष के साथ यात्रा का नेतृत्व किया। पूरी शहर इस यात्रा कसे निहारता रहा।

एबीवीपी द्वारा सांकेतिक  तिरंगा पद यात्रा के बैनर तले रघुबर प्रसाद जैसवाल सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कालेज से पद यात्रा शुरू कर मेन चौक होकर खजुरिया रोड होते हुए विकास भवन तक लगभग तीन किलोमीटर जाकर पद यात्रा समाप्ति की घोषणा की। पद यात्रा के दौरान प्रमुख रूप से हियुवा के नगर अध्यक्ष राजकुमार सोनी, एबीवीपी के सौरभ, शक्ति शर्मा, अनूप सिंह, राकेश मौर्या, रंजीत चौधरी आदि ने मौजूद रहे।

पुलिस लाइन में आयोजित हुआ भव्य शो

पुलिस लाइन पर सबसे भव्य रूप में गणतंत्र दिवस का आयोजन हुआ। जिसमें परेड, रूकूली बच्चों के रंगारंग कार्यक्रम आकर्षण का केन्द्र रहे। परेड की सलामी प्रदेश सरकार के मंत्री जय प्रताप सिंह ने लिया। उन्होंने जवानों को राष्ट्र एव कर्तव्य निष्ठा का संकल्प भी दिलाया। इसके अलावा जिलाधिकारी कुणाल सिल्कू समेत अन्य विभागाघ्यक्षों ने अपने कार्यालयों पर झंडे फहराये। प्रदेश के आबकारी मंत्री  राजकुमार जयप्रताप सिंह को एस.पी. डा.धर्मवीर  सिंह ने परेड का निरीक्षण भी कराया।

पुलिस लाइन में रारूट्रध्वज फहराने को दौरान पानी के फव्वरों से बने तिरंगे की छटा देखते ही बनती थी। हर्ष फायर ने लाेगों के दिलों में रोमांच भर दिया। इस अवसर पर पुलिस अधीक्ष धर्मबीर सिंह ने सभी का आभार व्यक्त किया। तत्पश्चात सांस्कृतिक कार्यक्रमों की धूम रही।

इसके अलावा बद्र स्कूल, सिंहेश्वरी इंटर कालेज, यरस्वती विद्या मंदिर, मुस्लिम इंटर कालेज महदेइया, सिंहेश्वरी इंटर कालेज तेतरी बाजार, नगर पालिका सिद्धार्थनगर आदि स्थानों पर ध्वजा रोहण कर भारतीय गणतंत्र पर चर्चा की गई।

 

 

 

 

 

 

(176)

Leave a Reply


error: Content is protected !!