अपनी माटी से प्रेम को नहीं भूल सके रिटायर्ड आईपीएस बृजलाल

July 16, 2022 1:18 pm1 commentViews: 399
Share news

जिन स्कूलों में कभी शिक्षा ली थी उनको संवारने के लिए संसदीय निधि से दिया लाखों, अपने गांव की दशा सुधारने पर दिया ध्यान

नजीर मलिक

सिद्धार्थनगर। राज्यसभा सांसद और रिटायर्ड आईपीस अधिकारी बृजलाल ने  क्षेत्र विकास योजना सबंधी बैठक में उन सभी शिक्षण संस्थाओं को विकास हेतु धन दिया है जहां कभी उन्होने शिक्षा ग्रहण की थी। इसके तहत उन्होंने शिवपति इंटर कालेज में एक बहुउद्देशीय हाल बनाने की बात भी कही है। एक वरिष्ठ अधिकारी और राजनीतिज्ञ बनने के बाद भी अपनी पूर्व शिक्षण संस्थाओं के प्रति उनके इस लगाव की सराहना की जा रही है। लोगों का कहना है कि उन्होंने अनोखे अंदाज में विद्या का कर्ज उतार कर आने वाली पीढ़ी को शिक्षा के महत्व से अवगत करा है।

गत दिवस जिलाधिकारी सिद्धार्थनगर व अन्य अफसरों के साथ हुई बैठक में बतौर अध्यक्ष बृजलाल ने कहा कि उनकी हाई स्कूल एवं इन्टर की पढ़ाई शिवपति इन्टर कालेज शोहरतगढ़ में हुई थी। इसलिए वह विद्यालय उनकी आस्था से जुड़ा हुआ है। इस विद्यालय परिसर में बहुउद्देशीय सभागार के निर्माण हेतु निर्माण एजेंसी यूपी सिडको सिद्धार्थनगर को निर्माण पर होने वाले व्यय का प्राक्कलन की धनराशि देने की स्वीकृति प्रदान की गयी है। सांसद ने निर्देश दिया कि बहुउद्देशीय हाल का निर्माण गुणवत्तापूर्ण होना चाहिए।

इसके साथ ही सांसद ने जिलाधिकारी को जानकारी देते हुए बताया कि उनके गांव की सी. सी. रेाड की स्थिति बहुत खराब है इसे किसी भी मद से निर्माण कराने हेतु मांग पत्र दिया। उन्होंने कहा कि गांव में 63 केबी का ट्रान्सफार्मर लगा है जिससे लो बोल्टेज की समस्या है। इसके लिए गांव में 100 केबी का ट्रान्सफार्मर लगवाने का निर्देश दिया। बता दें बृजलाल शोहरतगढ़ तहसील के गुजरौलिया गांव के निवासी हैं और अब राजधानी में रहते हैं। मगर अब भी अपनी माटी से जुड़े हुए हैं।

उन्होंने निर्देश दिया कि कम्पोजिट विद्यालय मध्यनगर जहां से उनने प्राथमिक शिक्षा प्राप्त की थी वहां जाकर उन्हें बहुत ही शान्ति मिली। वहां के शिक्षको द्वारा जानकारी दी गयी कि विद्यालय की छत टपक रही है। सांसद ने विद्यालय के छत तथा चहार दीवारी के निर्माण में आने वाले व्यय को मेरे निधि से निर्माण कराने हेतु प्रस्ताव उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। वर्ष 1965 में जूनियर हाईस्कूल, शोहरतगढ़ में कक्षा 06 से 08 तक शिक्षा प्राप्त की थी। उक्त भवन बहुत पुराना हो गया है इसे मरम्मत कराकर हेरिटेज के रूप में विकसित करने का निर्देश दिया।

अंत में जिलाधिकारी संजीव रंजन ने सांसद को आश्वस्त किया कि आप द्वारा जो भी निर्देश दिए गए है उसे शत-प्रतिशत पूर्ण कराया जायेगा। बैठक में उपरोक्त के अतिरिक्त अपर उपजिलाधिकारी सन्त कुमार, पीडी सुरेन्द्र कुमार गुप्त, सहायक अभियंता, डीआरडीए वेदप्रकाश, जिला विद्यालय निरीक्षक अवधेश नारायण मौर्य, प्रोजेक्ट मैनेजर यूपी सिडको तथा अन्य संबधित अधिकारी उपस्थित थे।

 

(376)

Leave a Reply


error: Content is protected !!