मजहब नही मर्ज देखकर दी जा रही हैं दवाएं : त्रिभुवन कुमार

December 11, 2018 11:32 am0 commentsViews: 243
Share news

मेराज़ मुस्तफा / अरशद अहमद

 

इटवा, सिद्धार्थनगर। सरकार द्वारा इन दिनों जानलेवा बीमारियों रूबेला व खसरा से बचाव हेतु निःशुल्क टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा जिसमें स्वास्थ्य विभाग की टीम के साथ-साथ समाज के जागरूक व्यक्तियों का भी भरपूर सहयोग मिल रहा परन्तु अज्ञानता व अफवाहों का चलते कही-कही स्वास्थ्य विभाग की टीमों को बिना टीकाकरण किए ही बैरंग वापस लौटना पड़ रहा जिसका मुख्य कारण है बीमारियों व दवाओं का सही ज्ञान न होना व मानसिक भ्रांतियों का उतपन्न होना।

अफवाहों को ध्यान में रखकर ग्रामीणों द्वारा स्वास्थ्य विभाग की टीम को वापस लौटने पर विवश करने वालों को यह कतई नही पता कि बहिष्कार बीमारियों का करना है दवाओं का नही व बीमारियों के बहिष्कार यानि सुरक्षा हेतु एकमात्र विकल्प टीकाकरण ही है।

कुछ ऐसी ही अफवाहों के चलते जनपद के इटवा तहसील क्षेत्र के कई गाँवों के वर्ग विशेष के लोगों ने भी स्वास्थ्य विभाग की टीम को बिना टीकाकरण कराए ही वापस जाने के लिए विवश कर दिया जिसके मद्देनजर रखते हुए उप जिलाधिकारी इटवा त्रिभुवन कुमार ने सोमवार को प्रभारी चिकित्साधिकारी इटवा व खुनियांव को साथ लेकर रूबेला व खसरा जैसी जानलेवा बीमारियों से बचाव के लिए जागरूकता रैली निकाल लोगों को अफवाहों से बचने व इन जानलेवा बीमारियों व उनसे बचाव के बारे में विस्तृत जानकारी दी।

उप जिलाधिकारी त्रिभुवन कुमार ने सोमवार को स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ इटवा विकास खण्ड के पिरैला व खुनियांव विकास खण्ड अंतर्गत बगहवां के मदरसों व विद्यालयों में जाकर ग्रामीणों को विस्तारपूर्वक दोनों जानलेवा बीमारियों के बारे में अवगत कराया।

उप जिलाधिकारी त्रिभुवन कुमार ने ग्रामीणों से बात करते हुए कहा कि बीमारियों का किसी धर्म मजहब या समुदाय से कोई ताल्लुक नही सभी धर्मों के लोगों के लिए एक ही दवा द्वारा इन बीमारियों से बचने के लिए टीकाकरण किया जा रहा ताकि बच्चों का भविष्य रोगमुक्त होकर स्वस्थ समाज के निर्माण का हिस्सा बने रहे।

ग्रामीणों को रूबेला व खसरा जैसी बीमारियों के बारे में स्थानीय प्रभारी चिकित्साधिकारियों ने कहा कि भ्रम व अफवाहों पर ध्यान न देकर टीकाकरण करवाएं जिसका शरीर पर कोई दुष्प्रभाव नही पड़ता व बच्चों को इन जानलेवा बीमारियों से सुरक्षित रखें।

इस दौरान उप जिलाधिकारी त्रिभुवन कुमार ने धर्मगुरुओं को भी भारत सरकार द्वारा चलाए जा रहे राष्ट्रीय कार्यक्रम को सफल बनाने की अपील की। इस दौरान स्वास्थ्य विभाग की टीमों के अलावा भारी संख्या में ग्रामीणों की मौजूदगी रही।

(44)

Leave a Reply


error: Content is protected !!