11 लाख की सागौन की इमारती लकड़ी बरामद, एसएसबी ने दो कथित तस्कर को दबोचा

June 13, 2020 1:15 pm0 commentsViews: 454
Share news

शिव श्रीवास्तव

महाराजगंज। सशस्त्र सीमा बल 66 वीं वाहिनी के बीओपी डंडाहेड ने गुरुवार को अवैध तरीके से काटा गया 373 बोटा सागौन बरामद किया है ।सोनौली कस्बे के चन्द्रशेखर वार्ड धौरहरा में स्थित एक बाग के दर्जनो हरे पेड़ काट दिए गए थे । एसएसबी और वन विभाग की संयुक्त टीम ने मौके पर छापेमारी कर दो आरोपियों को भी हिरासत में लिया है ।बरामद सागौन की कीमत लगभग 11 लाख सत्तर हजार आंकी गई है । एसएसबी ने लकड़ी के साथ दोनो व्यक्तियों को वन विभाग को सौंप दिया है ।

एसएसबी के सेनानायक ए.एस.राठौड़ ने बताया कि गुरुवार की सुबह सूचना मिली कि कुछ लोग हरे पेड़ की अवैध कटान करवा रहे हैं । सूचना के आधार पर सीमा चौकी डंडाहेड के सहायक उप कमांडेंट मनमीत सिंह आज़ाद की नेतृत्व में एक दल का गठन किया गया । सोहगीबरवा के उत्तरी चौक रेंज को सूचित किया गया ।

इस सूचना के बाद एसएसबी और वन विभाग के संयुक्त टीम द्वारा उक्त स्थान पर छापेमारी कि गई। उस वक्त वहां सागौन के हरे पेड़ों को काट कर गिराया जा चुका था । लेकिन सुरक्षा बलों ने मौके से दो आरोपितों को पकड़ लिया । उनके पास से 373 बोटा सागौन की लकडी के साथ एक ट्रैक्टर ट्राली बरामद किया गया । बरामद किए गए सागौन की कीमत 11 लाख 70 हजार रुपया नार्थ चौक रेंज के अधिकारियों ने आंका है

कमांडेंट ने बताया कि पकड़े गए दोनों व्यक्ति मोहम्मद शफ़ीक़ पुत्र स्व अब्दुल माजिद व रफ़ीक अहमद पुत्र स्व अब्दुल माजिद  निवासी वाल्मीकि नगर कस्बा नौतनवां के रहने वाले हैं । उन्होंने बताया कि पकडे गये व्यक्ति व लकड़ी को वन विभाग के उत्तरी चौक रेंज को सुपुर्द कर दिया गया है ।

(436)

Leave a Reply


error: Content is protected !!