चिनकू यादव का टिकट कटने से तमाम सपाई टिकटार्थियों में उत्साह

March 26, 2016 4:22 pm1 commentViews: 1602
Share news

नजीर मलिक

 

sapa

जिले की सपा की खासमखास सीट डुमरियागंज से कमाल यूसुफ की अप्रत्याशित उम्मीदवारी की घोषणा के बाद अन्य सीटों से टिकट की कामना रखने वाले सपाइयों का उत्साह सातवें आसमान पर है। कमाल यूसुफ की धोशणा के बाद उनकी सक्रियता अचानक बढ़ गई है।

बताया जाता है कि पीस पार्टी से जीत कर आये कमाल युसूफ मलिक को सपा उम्मीदवार बनने के बाद कई सपा नेताओं को आक्सरजन मिल गई है। उनका मानना है कि अगर सीएम के करीब राम कुमार यादव का टिकट कट सकता है, तो वह भी किसी का टिकट कटवा कर अपनी मुराद पूरी कर सकते हैं।

खबर है कि इस घटना के बाद शोहरतगढ़ और कपिलवस्तु विधानसभा क्षेत्र में भी कई सपाइयों के सपनों को उड़ान मिल गई है। इस जज्बे के तहत समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता व नगरपालिका अध्यक्ष मो. जमील सिद्दीकी, महिला आयोग की सदस्य जुबैदा चौधरी और एक गैर राजनीतिक चेहरे के खेमे में उम्मीद की किरन दिखने लगी है।

इसी तरह सदर यानी कपिलवस्तु विधानसभा क्षेत्र में भी पूर्व प्रमुख शांति देवी पासी के खेमे में भी हलचल बढ़ी है। समाजवादी पार्टी के अंदरूनी सूत्र बताते हैं कि ऐसे लोगों को समाजवादी पार्टी के एक गुट के नेताओं का संरक्षण मिला हुआ है।

हालांकि समाजवादी पार्टी के बड़े सूत्रों का कहना है कि कमाल यूसुफ की घोषणा के बाद जिले में किसी दूसरे अल्पसंख्यक को टिकट मिलना मुश्किल है। इसलिए शोहरतगढ़ विधानसभा क्षेत्र में मो.जमील सिद्दीकी या जुबैदा चौधरी द्धारा बाजी पलट पाना बेहद मुश्किल दिखता है।

इसी तरह सदर क्षेत्र में भी विधायक विजय पासवान पर कोई गंभीर चार्ज नहीं है। पिछले जिला पंचायत अध्यक्ष चुनाव में अंतिम क्षणों में पार्टी के पक्ष में खड़े होने की वजह से वह सीएम के गुड लिस्ट में भी हैं।

मगर यह सियासत है, इसे याद रखना होगा। उच्च स्तर की रणनीतियों में बड़े दिग्गजों की नाराजी या समर्थन भी महत्वपूर्ण दर्जा रखती है। डुमरियागंज में भी इसी फैक्टर ने सियासी गणित बदला है। सियासत में वफादारियां हालात के हिसाब से बदलती हैं, जो इसे समझते हैं, वही कामयाब होते हैं।

(5)

1 Comment

Leave a Reply


error: Content is protected !!