छात्रा संध्या मर्डर मिस्ट्री: पुलिस जांच में कई करीबी शक के दायरे में, शीघ्र हो सकता है कत्ल का खुलासा

February 12, 2024 1:26 PM0 commentsViews: 966
Share news

नजीर मलिक

सिद्धार्थनगर। शोहरतगढ़ थाना क्षेत्र के एक गांव में शनिवार सुबह मिली 11वीं की छात्रा की लाश के मामले का पुलिस जल्द ही खुलासा कर सकती है। बताया जा रहा है कि जांच में कुछ ऐसे सुराग मिले हैं, जिससे पुलिस के शक दायरे में छात्रा के करीबी भी आ गए हैं। दूसरी ओर पोस्टमार्टम रिपोर्ट में छात्रा की मौत का कारण स्पष्ट नहीं हो सका है। हल्की-फुल्की चोट लगने की बात सामने आ रही है। आशंका है कि जहर देकर मारा गया है। इसलिए बिसरा सुरक्षित कर लिया है। उसे जांच के लिए लखनऊ भेजा जाएगा।  इन हालात को जानने के बाद कपिलवस्तु पोस्ट की आनरकिलिंग की आशंका ही सच के करीब लगती है।

फोन से मिली अहम जानकारी
सूत्रों के अनुसार, जांच में जुटी पुलिस के हाथ कई अहम जानकारियां लगी है। फॉरेंसिक जांच, चार लोगों से मोबाइल पर हुई बात और परिवार के सदस्यों की बात में कई भिन्नता के साथ ही कुछ और तथ्य मिले हैं। जिससे करीबी संदेह के घेरे में आ रहे हैं। वहीं पता चला है कि मृतका के गांव से शोहरतगढ़ आने-जाने के रास्ते में कई सीसीटीवी कैमरे लगे हैं। माना जा रहा है कि अगर इन कैमरे की फुटेज पुलिस खंगाले तो कई अहम जानकारी मिल सकती है। छात्रा कॉलेज से पेपर देकर निकली तो क्या वह घर गई थी या नहीं, यह भी फुटेज से से पता चल सकता है।

क्यों हुई हत्या, नहीं चला पता

छात्रा के घरवालों की तहरीर पर पुलिस ने गांव के युवक पर हत्या का केस तो दर्ज कर लिया है,। सही नहीं संध्या प्रजापति के कथित प्रेमी युवक अकित उपाध्याय को हिरासत में भी लिया गया है। अंकित स्वयं को बेकसूर बता रहा है। इसके अलावा भी पुलिस के पास अंकित उपाध्याय द्धारा हत्या किये जाने का  कोई ठोस कारण नहीं दिख रहा। वैसे अकित य मृतका दोनों में सेकिसी एक की शादी तय हो जाती तो वह एक वजह बन सकती सकती थी । इसके अलावा प्रत्यक्ष रूप से कोई कारण नहीं दिखता है। फिर भी अगर अकित ने हत्या की है तो वह जांच के बाद ही सामने आएगा।

आशंका को मिलता बल

दूसरी तरफ घरवालों द्धारा कई बार मना करने के बाद भी संघ्या और आरोपी अंकित दोनों साथ साथ पकड़े जा चुके थे। ऐसे में इस आशंका से इंकार नहींकिया जा सकता कि गुस्से और जातीय स्वाभिमान के तहत दोनों परिवारों में से किसी परिवार ने आनर कलिंग जैसी घटना को अंजाम दे दिया हो। पुलिस द्धारा एक परिवार से पूछताछ और उनके मोबाइल नम्बरों पर हुई बातचीत के ब्यौरे मे भिन्नता से भी इस आशंका को बल मिलता है। बहरहाल सच क्या है इसकर पर्दाफाश जल्द होने की आंशंका है। सूत्र बताते हैं कि इस कांड में दोनों में से किसी एक परिवार हाथ निकल आये तो आश्चर्य नहीं।

क्या था पूरा मामला

बता दें कि क्षेत्र के खरगवार गांव  की 17 वर्षीय किशोरी  संध्या प्रजापति कक्षा 11वीं की छात्रा थी। शुक्रवार की सुबह संध्या निकट के शिवपति इंटर कालेज शोहरतगगढ़ परीक्षा देने गई थी। परिजनों के अनुसार वह घर नहीं लौटी थी और लापता हो गई थी। लेकिन शनिवार सुबह उसकी लाश उसी के घर के करीब एक बाग में मिली थी। मृतका की मां ने गांव के ही एक युवक अकित उपाध्याय पर हत्या का आरोप लगाते हुए तहरीरदिया थाउसकी तहरीर के आधार पर पुलिस युवक पर हत्या का केस दर्ज कर जांच कर रही है।

जहर पर क्या बोले विशेषज्ञ

इस बारें में सीएचसी अधीक्षक  डॉ. श्रवण कुमार तिवारी का कहना है कि पोस्टमार्टम में जहरीला पदार्थ खाने से हुई मौत के बारे में पता नहीं चल पाता। इसके लिए बिसरा जांच की जाती है। उस जांच में यह पता चल जाता है कि जहर से मृत्यु हुई है नहीं। और हुई है तो कौन से जहर से मृत्यु हुई यह भी पता चल जाता है।

 

 

Leave a Reply