सरयू नदी की सोहना शाखा में पानी नहीं, सौ गांवों के किसान तबाह, हो सकता है आंदोलन

September 14, 2019 3:42 pm0 commentsViews: 260
Share news

अजीत सिंह

सिद्धार्थनगर। जिले के बड़े क्षेत्र की सिंचाई की जिम्मेदार सरयू नहर खंड तीन की सोहना शाखा में पिछले सीजन से पानी न आने से क्षेत्र के करीब सौ गांवों के किसानों में हाहाकार मचा हुआ है। किसान बताते हैं कि पिछले गेहूं के सीजन में भी इस नहर में पानी नहीं आया था। कई  किसानों का कहना है कि उन्हें पता चला है कि नहर की सिल्ट सफाई के नाम पर हर साल सिंचाई विभाग द्वारा फर्जी भु्गतान भी किया  जाता है। मायूस किसान जिसके विरोध में आंदोलन की चर्चा करने लग गये हैं।

बताया जाता है कि सोहना शाखा नहर से भनवापुर विकास खंड सहित अन्य क्षेत्रों के सिसवा, पचवध, लतीफपुर, शाहपुर, अकोलिया, रुद्रौलिया, मिश्रौलियामय, शिवदासपुर, धौरहरा, बनरीजोत, लटेरा, मानादेयी, पटखौली,  बहादुरपुर,  करही आदि लगभग सौ गांवों के किसानों की खेती निर्भर है। इन गांवों के किसान गेहूं और धान की फसलों की सिंचाई के लिए इसी पर निर्भर रहते हैं। लेकिन धान के फसल के इस सीजन में भी अभी तक नहर में पानी नहीं आया है।

किसान बताते हैं कि पिछले गूंहू के सीजन में भी इस नहर में पानी नहीं आया था। कई  किसानों का कहना है कि उन्हें पता चला है कि नहर की सिल्ट सफाई के नाम पर हर वर्ष सिंचाई विभाग द्वारा फर्जी भु्गतान कर बंदर बाट किया जाता है। नहर इस वक्त घासफूस से पटी है। क्षेत्र के जागरूक किसान रवि मिश्रा का कहना है कि सिंचाई के लिए पानी न मिलने से किसान अब आंदोलन छेड़ने की तैयारी कर रहे हैं।

(155)

Leave a Reply


error: Content is protected !!