डेंगू से बालिका की मौत, सावधान! ज़िले में दस्तक दे रहा जानलेवा बुखार

August 23, 2017 8:18 PM0 commentsViews: 237
Share news

नज़ीर मलिक

सिद्धार्थनगर। स्थानीय ज़िला अस्पताल में डेंगू बुखार से एक 14 साल की बालिका की मौत होने से खलबली मच गयी है। इस घटना से पता चलता है कि उस बीमारी ने खतरे की दस्तक दे दी है। ऐसे में ज़िल वासियों को विशेष सावधानी की ज़रूरत है।

बताया जाता है कि मिश्रौलिया थाना कधेत्र के ग्राम बनगवा निवासी शिव प्रसाद की 14 साल की बेटी सावित्री को गाँव में तेज़ बुखार और शरीर पर चकत्ते पड़ने और अकड़ने की समस्या हुई। उसे लोकल डॉक्टर को दिखाया गया, जिसने बुखार को डेंगू बताते हुए फ़ौरन ज़िला अस्पताल जाने की राय दी।
सावित्री को रात 2 बजे इलाज के लिए अस्पताल लाया गया। जहाँ इलाज के दौरान उसने सुबह दम तोड़ दिया। डॉक्टरों के मुताबिक उसे डेंगू बुखार था। इस बारे में पता करने पर अस्पताल कर्मी बात टालते रहे, लेकिन ऑफ द रिकार्ड उन्होंने डेंगू की पुष्टि की।
बताते चलें कि ज़िल में ये डेंगू से पहली मौत ही। इससे पता चलता है कि डेंगू के वॉयरस ज़िल में दस्तक दे चुके हैं। ऐसी दशा में नागरिकों को सावधान रहना होगा। जिसके तहत सफाई बेहद ज़रूरी है।

बताते चलें कि डेंगू नामक यह बुखार मच्छरो के काटने से होता है। ऐसे मच्छर एडिज इजिपटि प्रजाति के होते हैं। इन्हें पहचानना कठिन है। इसलिए सबको सोते वक़्त मच्छर रोधी उपाय करना चाहिये। सबसे बेहतर विकल्प सफ़ाई और सोते समय मच्छरदानी का प्रयोग है।

 

Leave a Reply