सावधान ! शोसल मीडिया बना साइबर अपराधियों का नया हथियार

June 17, 2021 7:57 pm0 commentsViews: 419
Share news

 

महेंद्र कुमार गौतम


बाँसी, सिद्धार्थनगर। सरकार साइबर क्राइम रोकने को लेकर कितनी भी गंभीर हो जाये लेकिन अपराधियों द्वारा कोई न कोई नई तरकीब निकालकर आपका जेब साफ़ करने मे सफल हो ही जा रहे हैं। साइबर अपराधियों का मतलब साफ है कि, तू डाल डाल तो मैं पात पात..!

पिछले काफी दिनों से सोशल मीडिया का दुरुपयोग हो रहा है। सभ्रांत व्यक्तियों के फेसबुक एकाउंट का क्लोन बनाकर अचानक किसी घटना होने की खबर देनें के बाद आर्थिक मदद के नाम पर पैसे मांगने की खबरें आ चुकी हैं जिसपर भरोसा कर कुछ लोंगो ने पैसे भी भेज दिए।
ऐसे ही ताजा मामला मिठवल ब्लॉक के निसहर ग्राम प्रधान के भाई के राजेश कुमार पुत्र राम हरख साथ मंगलवार को हुआ।

जिसमें उनके फेसबुक मेसेंजर से कई लोगो के पास संदेश भेजा गया कि परिवार के एक व्यक्ति का एक्सीडेंट हो गया है और तत्काल पैसे की आवश्यकता है, जिस पर एक रिश्तेदार ने तुरंत पैसा भी भेज दिया, बाद में फोन पर बात होने पर पता चला कि वो साइबर अपराध के शिकार हो चुके हैं।

जिसकी सूचना वो सायबर क्राइम हेल्पलाइन पर दिए ही थे कि आज पुनः उनके बड़े भाई के नाम से कोई क्लोन फेसबुक एकाउंट बनाकर फिर लोगों के पास मदद के नाम पर पैसे की मांग की जिसकी उनको भनक मिलते ही उन्होंने शोसल मीडिया पर व सभी लोगों से ऐसे किसी भी संदेश पर भरोसा कर किसी के खाते में कोई पैसा आदि न भेजने की अपील की है।

बीते पंचायत चुनाव में राजेश कुमार के माताजी ग्राम पंचायत निसहर की प्रधान चुनी गईं हैं और राजेश कुमार स्वयं राम हरख विन्दा देवी आई टी आई कॉलेज के प्रबंधक हैं। उन्होंने इस कृत्य के लिए पंचायत चुनाव के दौरान विपक्षियों के हाथ से भी इंकार नही किया।
कपिलवस्तु पोस्ट से बात करते हुए उन्होंने लोगो से ऐसे खबरों पर ध्यान न देने की अपील की और स्वयं साइबर क्राइम शिकायत सेल पर शिकायत करने की तैयारी में लगे थे।

(237)

Leave a Reply


error: Content is protected !!