एसडीएम त्रिभुवन कुमार ने कहा- गाँवों में मिली गंदगी तो नपेंगे सफाईकर्मी

June 29, 2019 6:45 pm0 commentsViews: 618
Share news

मेराज़ मुस्तफा

इटवा, सिद्धार्थनगर। उप जिलाधिकारी इटवा त्रिभुवन कुमार ने शुक्रवार को विकास खण्ड खुनियांव के समस्त सफाई कर्मियों के साथ बैठक कर आगामी 1 जुलाई से 30 जुलाई तक चलने वाले संचारी रोग नियंत्रण पखवाड़ा में सभी सार्वजनिक स्थलों की साफ सफाई तथा गांव के जल जमाव वाले स्थलों को संयुक्त टीम बनाकर सफाई करने का निर्देश दिया।

उप जिलाधिकारी त्रिभुवन कुमार ने कहा कि गांव में चिन्हित करें कि किन किन स्थानों पर नाली निर्माण किया जाए जिससे जल निकासी की समस्या का समाधान हो सके। यह सूची 3 दिवस के अंदर विकास खंड कार्यालय को देना सुनिश्चित करें। यदि सफाई कर्मी गांव में नहीं मिले तो उनका वेतन काटा जाएगा।

उप जिलाधिकारी त्रिभुवन कुमार ने इस दौरान सहायक विकास अधिकारी पंचायत वीरेंद्र राव को निर्देशित किया कि सफाई कर्मियों को फावड़ा, बेलचा, दस्ताना आदि देना सुनिश्चित करें और ग्राम प्रधानों को निर्देशित करें कि आशा और ग्राम प्रधानों के संयुक्त खातों से नियमा अनुसार धनराशि निकाल कर साफ सफाई में खर्च करें और सफाई कर्मियों को छिड़काव के लिए सामग्री उपलब्ध करायें।

उन्होंरने कहा कि अभी तक 12 ग्राम पंचायतों में कोई सफाई कर्मी नियुक्त नहीं है अतः प्रत्येक गांव पंचायत में कम से कम एक सफाई कर्मी नियुक्त कराना सुनिश्चित करें। साथ ही उपस्थित सभी सफाई कर्मियों को चेतावनी दी गई कि यदि किसी गांव में गंदगी मिली तो सफाई कर्मियों को निलंबित किया जाएगा और लेखपालों से सफाई कर्मियों की उपस्थिति दर्ज की जाएगी यदि सफाई कर्मी गांव में नहीं मिला तो वेतन काटा जाएगा। प्रशिक्षण के दौरान सहायक विकास अधिकारी पंचायत सहित 135 सफाई कर्मियों को संचारी रोग नियंत्रण के संबंध में प्रशिक्षित किया गया।

Leave a Reply