शिक्षामंत्री के जिले में एक स्कूल की सभी अध्यापिकाएं गायब, बच्चे शिक्षामित्र के सहारे

March 10, 2021 11:29 AM0 commentsViews: 563
Share news

अमित श्रीवास्तव

मिश्रौलिया, सिद्धार्थनगर। प्रदेश सरकार हालांकि प्राथमिक शिक्षा का स्तर सुधारने के अनेक दावे करती रहती है, मगर खुद सरकार के बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश द्धिवेदी के विधानसभा क्षेत्र इटवा से सटे गांव मे प्राथमिक शिक्षा की हालत खराब है। वहां के सरकारी स्कूल में तैनात सभी अध्यापिकाएं इस समय गायब हैं और मात्र एक शिक्षा मित्र के जिम्मे सारा स्कूल है।ऐसे में यह बात समझी जा सकती है कि शिक्षा की क्या हालत है।

मामला जिले के बाँसी तहसील क्षेत्र में पड़ने वाले प्राथमिक विद्यालय असिधवा सेकेंड का है। यहां बच्चों को शिक्षित करने के लिये 4 शिक्षिकाओं व एक शिक्षा मित्र की तैनाती है। विद्यालय भी कोरोना काल के बाद करीब 1 वर्ष बाद खुले हैं, लेकिन विद्यालय में तैनात चारों शिक्षिकाओं का अभ्ी तक अता पता नहीं है।  सिर्फ शिक्षा मित्र ही विद्यालय खुलने के बाद से आ रही है। गांव वाले बताते हैं कि एक शिक्षिका राशि जैन जो इंचार्ज प्रधानाध्यक है, छुट्टी पर बतायी जा रही है। बकी तीन अन्य महिमा रानी, सान्या सिंह व रंजना यादव बिना छुट्टी के ही गायब बतायी जा रही है।विद्यालय के छात्र भी कह रहे है कि जब से विद्यालय खुला है तब से सिर्फ शिक्षा मित्रपल्लवी श्रीवास्तव ही आ रही हैं। बच्चो को शिक्षा देती मिली।

बताते चले कि बेसिक शिक्षा मंत्री विद्यालयों में लापरवाही को लेकर काफी सख्त होने का दावा करते हैं। लेकिन जिनको अपनी जिम्मेदारियां निभानी है वो लापरवाही से बाज नहीं आते दिख रहे है।जिले के बेसिक शिक्षा अधिकारी राजेन्द्र सिंह ने बताया कि वो जांच करवा रहे है अगर बिना छुट्टी के शिक्षिकाएं गायब है तो उनके खिलाफ कार्यवाही की जायेगी।

 

Leave a Reply