रामनगरी: अयोध्या में आने जाने वाले सभी पत्रों पर बजरंगबली का मुहर लगना अनिवार्य

December 5, 2021 8:21 am0 commentsViews: 197
Share news

अजीत सिंह


सिद्धार्थनगर/अयोध्या। केंद्र व प्रदेश सरकार अयोध्या का विकास उसकी गरिमा के अनुरूप करने के लिए तमाम योजनाओं को मूर्त रूप देने में जुटी हुई हैं। अयोध्या की ब्रांडिंग की दिशा में भी प्रयास चल रहे हैं। इसी के तहत देश में पहली बार रामनगरी अयोध्या के सांसद लल्लू सिंह की मांग पर डाक विभाग ने धार्मिक मुहर बनाई है।

रामनगरी की सिद्धपीठ हनुमान गढ़ी के चित्र वाली मुहर डाक विभाग ने तैयार की है अब सभी सरकारी, गैर सरकारी पत्रों पर हनुमानगढ़ी की मुहर लगाई जाएगी। राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अयोध्या की ब्रांडिंग की दिशा में इस कदम को बेहद महत्वपूर्ण माना जा रहा है। अभी तक इससे पहले देश में कहीं भी धार्मिक मुहर नहीं बनाई गई है।

शनिवार को हनुमानगढ़ी की फोटोयुक्त मुहर का प्रधान डाकघर में स्थानीय सांसद सांसद लल्लू सिंह और हनुमानगढ़ी के महंत व संकट मोचन सेना के प्रमुख संजय दास ने विमोचन किया। अब श्रीराम की नगरी अयोध्या से आने-जाने वाले सभी पत्रों में लगने वाले टिकट पर हनुमानगढ़ी की मुहर लगाई जाएगी। इससे हनुमानगढ़ी और अयोध्या का वैभव अपने देश समेत विश्व के मानस पटल तक पहु्ंचाया जा सकेगा।

प्रवर अधीक्षक डाकघर आरएन यादव ने बताया कि इस मुहर की मांग सांसद फैजाबाद लल्लू सिंह ने की थी। अब सभी आने जाने वाले पत्रों पर इसकी छाप नजर आएगी। इस दौरान अभिषेक दास, सीनियर पोस्टमास्टर एस आर गुप्ता, सहायक अधीक्षक अजय पाण्डेय, मनोज कुमार, सिंकू रावत, सत्येन्द्र प्रताप सिंह, हिमान्शु कन्नौजिया, शैलेन्द्र भास्कर, पंकज सिंह, आदि सैकड़ों लोग मौजूद रहे ।

इससे विश्व में अयोध्या और श्रीराम से जुड़े सांस्कृतिक संबंधों का प्रसार होगा- लल्लू सिंह (सांसद)
सांसद लल्लू सिंह ने कहा कि अयोध्या की पहचान हनुमान गढ़ी को विश्व पटल पर लाने के लिए फोटोयुक्त मुहर के शुभारंभ से विदेशों में भी अयोध्या विद्यमान होगा। यह चित्रमय तारीख मुहर की छाप देश विदेश के सभी आने जाने वाले पत्रों में होने से न सिर्फ देश के भीतर बल्कि वैश्विक स्तर पर भी अयोध्या के सांस्कृतिक दूत का कार्य करेगा। मुहर पर हनुमान गढ़ी के शिखर का चित्र होने से लोगों की आस्था का विस्तार होगा। इस मुहर से पूरे विश्व में अयोध्या और श्रीराम से जुड़े सांस्कृतिक संबंधों का प्रसार होगा।

दुनिया के राम भक्तों के लिए मूल्यवान साबित होगी मुहर- संजय दास
संकट मोचन सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष संजय दास ने कहा कि दुनिया भर के राम भक्तों के लिए यह एक अमूल्य निधि की तरह साबित होगा। रामायण काल में माता सीता को भगवान राम का संदेश हनुमान जी ने दिया था। आज इस युग में हनुमान जी सबसे बड़े भगवान हैं। पत्रों पर हनुमान गढ़ी के शिखर की लगी मुहर लगने से आस्था बढ़ेगी दूर दूर के दर्शनार्थियों की संख्या बढ़ेगी। हनुमान गढ़ी पर मुहर जारी करवाने के लिए श्री दास ने प्रधानमंत्री व संचार मंत्री को बधाई दिया।

(140)

Leave a Reply


error: Content is protected !!