यूनिवर्सिटी सबंधी सांसद का बयान राजनीति से प्ररित, छात्रों का धरना

January 4, 2020 3:45 pm0 commentsViews: 445
Share news

अजीत सिंह

 सिद्धार्थनगर। सिद्धार्थ विश्वविद्यालय कपिलवस्तु सिद्धार्थनगर को मुख्यालय पर स्थानांतरित करने एवं सिद्धार्थ विश्विद्यालय भवन को एसएसबी को देने की बात डुमरियागंज सांसद जगदम्बिका पाल द्वारा 29 दिसम्बर को लोहिया कला भवन में कहे जाने की बाद सांसद के इस मांग की चहुओर निंदा  के साथ विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया है। सबने इसे राजीति से प्रेरित बताया है।

सांसद के इस मांग से क्षुब्ध सिद्धार्थ विश्वविद्यालय परिसर में अध्ययनरत छात्रों ने सिद्धार्थ यूनिवर्सिटी छात्र नेता शाह मोहम्मद खान के नेतृत्व में विश्वविद्यालय प्रसाशन के गेट पर प्रदर्शन कर इसका विरोध जताया। छात्रों ने मांग किया कि सिद्धार्थ विश्वविद्यालय पर राजनीति बन्द होनी चाहिए। छात्रों ने हाथों में तख्ती लेकर प्रदर्शन किया जिसपर लिखा हुआ था सेव सिद्धार्थ यूनिवर्सिटी, सिद्धार्थ विश्वविद्यालय पर राजनीति बन्द करो। छात्रों ने कहा कि सिद्धार्थ विश्वविद्यालय पर यहाँ के जनप्रतिनिधियों को ध्यान देकर इसके विकास की बात करनी चाहिए।

साथ ही छात्रों ने मांग किया कि जनपद के विकास के लिए सांसद जी को मुख्यालय पर केंद्रीय विश्वविद्यालय की स्थापना के लिए प्रयास करना चाहिए जिससे सिद्धार्थ नगर जनपद शिक्षा के क्षेत्र में और आगे बढ़ सके। पूरे विश्व को ज्ञान रूपी शिक्षा से शिक्षित करने वाले भगवान बुद्ध के घर कपिलवस्तु में बने इस शिक्षा के मंदिर सिद्धार्थ विश्वविद्यालय को मुख्यालय स्थानांतरित करना भगवान बुद्ध के क्रीड़ास्थली की उपेक्षा करना है।

छात्रों ने सवह भी कहा कि पहले अधूरे पड़े थीम पार्क व विपासना केंद्र को सांसद जी पूरा कराने का कष्ट करें। यदि यह उनसे सम्भव नही है तो थीम पार्क एवं विपासना केंद्र की भूमि को विश्वविद्यालय को दे दें। जिससे विश्वविद्यालय का विकास हो सके। विरोध प्रदर्शन में मुख्य रूप से शाह मोहम्मद खान, वकार मोइज खान, अरमान अंसारी, श्रवण चौरसिया, सुजीत चौधरी, अजीत सिंह,  महेंद्र चौधरी, हमीउद्दीन खान, खान एचडी, रविन्द्र चौधरी, अरविंद चौधरी, वसीम खान, मोहम्मद अरशद खान शामिल रहे।

 

(230)

Leave a Reply


error: Content is protected !!