सिद्धार्थनगर की पांच विधानसभा सीटों के लिए मतदान 3 मार्च को

January 9, 2022 12:35 pm0 commentsViews: 348
Share news

सिद्धार्थनगर समेत बस्ती, संतकबीरनगर, बलरामपुर, महाराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर व देवरिया जिलों में चुनाव छठवें चरण में

 

अजीत सिंह

सिद्धार्थनगर। जनपद समेत गोरखपुर, बस्ती और श्रावस्ती मंडल के तमाम जिलों का चुनाव छठवें चरण में होगा।इसके लिए मतदान तिथि 3 मार्च को घोषित की गई है। मतगणना की तिथि 10 मार्च निर्धारित की गई है। कल चुनाव तिथि की घोषणा सहित आचार संहिता लागू कर दिये जाने के बाद जिले की चुनावी हलचल बढ़ गई है।

चुनाव आयोग की घोषणा के मुताबिक जिले की डुमरियागंज, इटवा, बांसी, शोहरतगढ़ और कपिलवस्तु सुरक्षित विधानसभा क्षेत्र के लिए चुनाव छठें चरण में होगा। इसके लिए मतदान तिथि 3 मार्च निर्धारित की गई है।कोरोना के कारण आयोगा द्धारा पेश की गई गाइड लाइन के अनुसार आज से 15 जनवरी तक सभी रैली, जनसभा आदि पर रोक लगा दी गई है। केवल डोर टू डोर जनसम्पर्क की इजाजत दी गई है। 15 जनवरी को आयोग सारे हालात की समीक्षा कर निर्णय लेगा की चुनाव प्रचार में सभी रेली आदि की इजाजत दी जाए या नहीं।

चुनाव आयोग की इस घोषणा के बाद जिले में विभिन्न दलों के संभावित प्रत्याशियों व नेताओं ने भी अपनी रणनीति बदल ली है। अब वे बिना झंडे लगे वाहनों के साथ क्षेत्र में निकलने की कवायद में लगा गये हैं। इन लोगों का मानना है कि आगे आयोग और भी कड़े फैसले कर सकती है। इस लिए पर्ख दाखिले से पूर्व ही अधिक से अधिक गांवों में जनसम्पर्क कर लिया जाए।

दूसरी तरफ आयोग के दिशा निर्देशों के मद्देनजर गांवों कस्बों में रानीतिक दलों के पोस्टर, होर्उिं हटाने के लिए जिला प्रशासन सक्रिय हो गया है। पुलिस के लोगों ने इस दौरान इन पोस्टरों झंडों को उतारना शुरू कर दिया है। इस दौरान जिला कांग्रेस कमेटी के जिलाध्यक्ष काजी सुहेल अहमद ने बताया कि कि कल ही प्रशासन ने शोहरतगढ़ में कांग्रेस पार्टी के झंडे को भी उतार दिया है। जो नियम विरूद्ध है।

बहरहाल चुनाव तिथि घोषि होने के बाद इस बात का अंदाजा लग गया है कि विभिन्न राजनीतिक दलों द्धारा अपने प्रत्याशियों की घोषणा जनवरी के अंत तक या फरवरी के प्रथम सप्ताह में ही की जा सकेगी। क्योंकि अभी पहले दूसरे चरण के चुनाव के लिए प्रत्याशियों की घोषणा की जानी है। फिर भी अपने आप को अपने दल का प्रत्याशी मान चुके कुछ नेतागण अभी से मैदान में डट गये हैं।

 

(308)

Leave a Reply


error: Content is protected !!