तोहफाः युवाओं को रोजगार से जोड़ने के लिए जिले में ‘स्किल सेंटर’ खुलेगा

April 12, 2017 1:42 pm0 commentsViews: 353
Share news

नजीर मलिक

1111111111111

सिद्धार्थनगर। जिले के बेरोजगार सुवाओं को रोजगार से जोड़ने के लिए केन्द्र सरकार की तरफ से शीघ्र ही सिद्धार्थनगर में स्किल सेंटर स्थापित किया जायेगा। इसे स्वीकृति मिल चुकी है। इससे युवाओं को रोजगार सम्बंधी प्रशिक्षण मिल सकेगा। इससे वह जिले में अथवा बाहर जाकर रोजगार से आसानी से जुड़ सकेंगे।

बताया जाता है कि केन्द्र सरकार ने देश भर में ५० स्किल सेंटरों को मंजूरी दी है, जिसमें एक सेंटर सिद्धार्थनगर जिले के लिए भी मंजूर किया गया है। बताया जाता है कि भवन आदि की औपचारिकता पूरी करने के बाद सेंटर में प्रशिक्षण शुरू हो जायेगा। इससे प्रति सत्र पांच सौ युवा ट्रेंड किये जायेंगे।

क्या है स्किल सेंटर

स्किल सेंटर एक तरह का ट्रनिंग सेंटर हैं। इसमें युवाओं को उस क्षेत्र की मांग के अनुसार युवाओं को रोजगार परक ट्रेनिंग दी जाती है। मिसाल के लिए सिद्धार्थनगर में शिक्षा कम है तो यहां के युवाओं को ड्राइविंग, मेकेनिकल, इलेक्ट्रिकल और अन्य ट्रेडो में टेक्निकल बनाया जायेगा।  इसके अलावा बहुत से ट्रेड हैं, जिन्हें सीख कर युवाओं को फौरन रोजगार मिल सकता है।

छः महीने में काम शुरू होगा- जगदम्बिका पाल

इस सम्बंध में क्षेत्र के सांसद जगदम्बिका पाल ने बाताया कि सिद्धार्थनगर के लिए सेटर की मंजूरी हो चुकी है। 6 महीने में जमीन और भवन की समस्या हल हो जायेगी। इसके बाद स्किल सेंटर काम करना शुरू कर देंगा। उन्होंने उम्मीद जाहिर किया है कि इससे जिले के हजारों बेरोजगारों को फायदा पहुंचेगा।

 

(0)

Leave a Reply