एसएसबी की सक्रियता से तस्कर 40 किलो चांदी के दाने फेंक नेपाल में भागे, माल बरामद

July 31, 2021 12:47 PM0 commentsViews: 363
Share news

निजाम जीलानी

ककरहवा, सिद्धार्थनगर। स्थानीय सीमा पर रात्रि में पेट्रोलिंग के दौरान एसएसबी जवानों की आहट पाकर तस्कर 40 किलोग्राम चांदी से भरे दो बैग फेंक कर वापस नेपाल सीमा के अंदर भाग गये। शुक्रवार की रात 11.30 घटी वारदात के बाद जवानों ने माल को कब्जे में ले कर अज्ञात तस्करों के विरुद्ध मामला पंजीकृत कराया है।

  सीमा चौकी ककरहवा का नाका दल नियमित नाका ड्यूटी पर तैनात था इसी दौरान नाका दल को भारत-नेपाल सीमा के निकट भारतीय गांव उड़वालिया की तरफ से सीमा स्तम्भ संख्या 543/1(35) से लगभग 50 मीटर पश्चिम दिशा की ओर से दो अज्ञात व्यक्तियों के आने की आहट सुनाई दी। नाका दल चौकन्ना होकर उनके आने का इंतजार करने लगा। उपरोक्त अज्ञात व्यक्तियों के द्वारा नोमेन्स लैण्ड पार कर भारतीय क्षेत्र में प्रवेश किया तो नाका दल ने दबे पांव आगे बढ़ कर उनको घेरने का प्रयास किया। नतीजे में उन दोनों व्यक्तियों ने अपने झोले  फेंक कर घने अँधेरे का फायदा उठाकर नेपाल की ओर भाग निकले। एसएसबी जवानों ने झोले को खोला तो उसमें 39.995 किलोगाम चांदी के दाने बरामद हुए।

बरामद की गयी चांदी की शुद्ता एवं वजन परीक्षण घनश्याम दास सराफा गोरखपुर से करवा कर अग्रिम कार्यवाही हेतु सीमा शुल्क कार्यालय ककरहवा को सुपुर्द कर दिया गया। जब्ती के दौरान सीमा चौकी ककरहवा की नाका पार्टी मे निरीक्षक श्रीनिवास मीना, उप निरीक्षक शाम लाल, आरक्षी कृष्ण दुर्गा प्रसाद, आरक्षी/सा. क़े. बालाजी नायक शामिल  रहे ।

सशस्त्र सीमा बल के कार्यवाहक कमान्डेंट अमित सिंह ने बताया कि, भारत नेपाल सीमा पर होने वाली तस्करी और अन्य अपराधों की रोकथाम के लिये नियमित नाका, पेट्रोलिंग की जा रही है तथा अवैध रूप से हो रही तस्करी के सामान को जब्त किया जा रहा है ।

 

Leave a Reply