एसटीएफ की निशाने पर आये छह और संदिग्ध शिक्षक, 111 शिक्षक हो चुके हैं बर्खास्त

August 5, 2022 1:53 pm0 commentsViews: 445
Share news

नजीर मलिक

सिद्धार्थनगर। शिक्षक भर्ती प्रक्रिया में फर्जीवाड़े की जांच कर रही एसटीएफ टीम के निशाने पर जिले के छह संदिग्ध शिक्षक और आ गये हैं। फर्जीवाड़े के सरगना से पूछताछ के बाद इन पर सिकंजा कसता जा रहा है और इनके अभिलेखों की जांच चल रही है। याद रहे कि जिले में अब तक 111 फर्जी शिक्षकों की बर्खास्तगी, 80 से अधिक शिक्षकों पर केस भी दर्ज कराने के साथ 35 शिक्षकों को गिरफ्तार भी किया जा चुका है।

जिले में शिक्षक भर्ती प्रक्रिया में फर्जीवाड़े का वर्ष 2018 में खुलासा होने के बाद मामले की जांच एसटीएफ कर रही है। इसमें दूसरे की शैक्षिक डिग्री पर शिक्षक की नौकरी हासिल करने के कई मामले सामने आए, यहां तक उसी डिग्री पर दूसरा व्यक्ति अन्य जनपद में नौकरी करता पाया गया। जांच में बीएसए कार्यालय में कार्यरत कई बाबू समेत कुछ पूर्व बीएसए के भी नाम फर्जीवाड़े के खेल में शामिल पाया गया। इनमें कुछ बाबू गिरफ्तार भी हुए।

इधर मामले की जांच कर रही एसटीएफ ने फजीवाड़े के गिरफ्तार सरगना राकेश सिंह से पूछताछ के बाद जिले में कई शिक्षकों पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। इनमें बर्डपुर, बढ़नी, इटवा और जोगिया क्षेत्र में कार्यरत शिक्षकों के नाम शामिल है, जिनके शैक्षिक अभिलेखों की जांच शुरू र दी गई है।

विभाग के ही लोगों की मानें तो अगर जिले के शिक्षकों की जांच सही तरीके से हो जाए तो कई और फर्जी शिक्षक सामने आ जाएंगे। इस बारे में जिला बसिक शिक्षा अधिकारी देवेंद्र कुमार पांडेय ने जांच की बात स्वीकार करते हुए कहा कि जांच एजेंसी एसटीएफ अथवा विभागीय जांच में जिन शिक्षकों के अभिलेख फर्जी पाए जाएंगे, उनके विरूद्ध त्वरित कार्रवाई की जाएगी।

(424)

Leave a Reply


error: Content is protected !!