जिले में धूमधाम से मना 75वां स्धीवानता दिवस, सर्वत्र लहराया तिरंगा

August 17, 2021 11:21 AM0 commentsViews: 88
Share news

 

अजीत सिंह

सिद्धार्थनगर। जिले में 75वां स्वाधीनता दिवस उल्लासपूर्ण महौल में मनया गया। इस मौके पर जिले के सभी  सरकारी और गैरसरकारी प्रतिष्ठानों पर तिरंगा लहराया गया। जिलाधिकारी ने कलक्ट्रेट में ध्वजारोहण कर स्वाधीनता के उत्सव का औपचारिक उद्घाटन किया। अधिकांश स्कूलों में छुट्अी औ बारिश के कारण पहले जैसी प्रभातफेरियां नहीं निकल पायीं बावजूद इसके इस राष्ट्रीय पर्व पर जोश और जज्बा बरकरार रहा।

15 अगस्त के अवसर पर सुबह 8 बजे कलेक्ट्रेट कार्यालय पर जिलाधिकारी दीपक मीणा ने झंडा फहराया। इस अवसर पर कई लोगों ने कविता के माध्यम से सबकी राष्ट्रीय भावनाओं को को स्वर दिया।  इस अवसर पर कलक्ट्रेट सभागार में गोष्ठी भी हुई। गोष्ठी में जिलाधिकारी दीपक मीणा ने उपस्थित जनसमूह को बधाई देते हुए कहा कि आजादी के त्तर सालों में देश ने बहुत प्रगति की है। हम सभी को देशभक्ति की भावना से प्ररित होकर कर काम करना चाहिए। गोष्ठी का संचालन नाजिर कलक्ट्रेट गिरीश चन्द्र मिश्र ने किया।

इस अवसर पर अपरिधिकारी सीताराम गुप्त सहित सैकड़ों कर्मी उपस्थित रहे। गोष्ठी के पश्चात डीएम ने जिला अस्ताल का निरीक्षण किया और मरीजों में फल वितरित किया। उन्होंने जिला अस्पताल में रक्तदान भी किया इस अवसर पर उनके साथ सीएमओ डा. संदीप चौधरी, व सीएमएस डा. नीना वर्मा भी साथ रहे। यही नहीं उन्होंने सनई चौराहे पर नेताजी सुभाष चन्द बोस की मूर्ति पर माल्यार्पण कर उन्हें श्राद्धांजलि भी अर्पित की।

पुलिस लाइन में पुलिस अधीक्षक यशवीर सिंह, ने एसपी कार्यालय पर ध्वज फहराकर वहां उपस्थित लोगों को शुभकानाएं दीं। उन्होंने पुलिस के जवानों को अपने कर्तव्यपालन के लिए भी प्रेरित किया। पुलिस कार्यालय पर एडीशन एसपी सुरेश चन्द रावत ने झंडा फहरा कर कार्यालय के सभी कर्मियों को स्वतन्त्रता दिवस की बधाई दिया। इस अवसर पर सीओ सदर भी मौजूद रहे। इसके अलावा विकास भवन पर सीडीओ हर्षित गर्ग ने तिरंगा फहराकर जनपदवासियों को स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दीं।

इसके साथ ही  जनपद न्यायालय, जिला कारागार, सीएमओ कार्यालय, वन विभाग, लोक निर्माण विभाग सहित समस्त सरकारी विभागों, प्राइवेट संस्थानों पर भी ध्वजारोहण किया गया। नगरपालिका परिषद कार्यालय, विकास खंड कार्यालय पर भी विभागाध्यक्षों ने ध्वज फहरा कर स्वाधीनता दिवस को याद किया और लोगों को बधाइयां दीं।

जिला मुख्यालय पर के कई शिक्षण संस्थाओं में स्वाधीनता दिवस की धूम रही। स्थानीय डीएसएसओपी फार्मेसी कालेज पर कालेज की चेयर पर्सन सुशी सिंह ने झंडा फहरायया। इस मौके पर कालेज के डायरेक्टर ने उपस्थित प्रशिक्षाणार्थियों को देश की सेवा में चिकित्सा सेवा क्षेत्र के योगदान विषयक भाषण दिया। इसके अलावा नगर के शैमफोर्ड स्कूल में प्रबंधक नितिन कुमार श्रीवास्तव ने राष्ट्रध्वज फहरा कर सभी टीचर व कर्मियों सहित जनपदवासियों को शुभकामनएं अर्पित कीं। इस अबवसर पर समस्त कालेज स्टाफ उपस्थित रहा। इसके अलावा स्थानीय सरस्वती शिशु एवं विद्या मंदिर, सिंहेश्वरी इंट कालेज,

शोहरतगहमारे शोहरतगढ़ प्रतिनिधि निजाम अंसारी व बानगंगा प्रतिनिधि के अनुसार तहसील क्षेत्र  में डॉ अंसारी हॉस्पिटल सहित विभिन्न शैक्षणिक,गैर शैक्षणिक संस्थानों,कार्यालयों में ध्वजा रोहण व मिष्ठान वितरित कर स्वतंत्रता दिवस मनाया गया।इस अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया गया।

राष्ट्रीय पर्व स्वतंत्रता दिवस के अवसर  में आयोजित स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम शिवपति स्नातकोत्तर महाविद्द्यालय , शिवपति इंटर कॉलेज, पी पी एस पब्लिक स्कूल, खेतान बालिका विद्यालय, सेंट थॉमस स्कूल में प्रबंधक गिरीश के पाणिकर ने ध्वजारोहण और मिष्ठान वितरित कर स्वतंत्रता दिवस मनाया, मदरसा अहले सुन्नत नुरुल लतीफ, बुधई स्मारक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, नगर पंचायत कार्यालय, ब्लॉक कार्यालय सहित तहसील परिसर में भी झंडारोहण किया गया।दूर दराज के गाँव रमवापुर खास में प्रधान  जफर आलम , शकील अहमद, ने व अब्दुर्रशीद धंधरा में,  अताउल्लाह मदनी, धनौरा मुस्तहकम में नसीम खान, खड़कुइय्यां नानकार में मोबस्सीर खान, राजेश चौरसिया ने कौवा प्राथमिक विद्यालय  सहित तमाम ग्राम प्रधानों ने झंडारोहण कर बच्चों में मिठाईयां बांटी और हौसला बढ़ाया ।बताते चलें कि दशकों से शिवपति इंटर कॉलेज शोहरतगढ़ का झंडारोहण व मार्च पास्ट को लोग दूर दूर से देखने के लिए आते हैं।

                                                                                                       

Leave a Reply