कैंसर से पीड़ित पूर्व विधायक स्वंम्बर चौधरी का निधन, क्षेत्र में शोक

December 20, 2016 2:49 pm0 commentsViews: 370
Share news

एम. आरिफ

25
इटवा, सिद्धार्थनगर। सादा जीवन व राजनीति में अन्तिम समय तक समाज सेवा की बात करने वाले इटवा विधानसभा के वरिष्ठ भाजपा नेता व पूर्व विधायक का रविवार रात लगभग एक बजे निधन हो गया। वह 68 वर्ष के थे।

सोमवार को सुबह से ही लोग अपने नेता के अन्तिम दर्शन के लिये उनके पैतृक गांव आवास पर पहुंचने लगे थे। परिजनों के मुताबिक लम्बे समय से बीमार चल रहे मेदान्ता हास्पिटल गुड़गांव में इलाज के दौरान पूर्व विधायक ने अन्तिम सांस ली। वह अपने पीछे भरा पूरा परिवार पत्नी सहित तीन पुत्र व दो पुत्रियां छोड़ गये।

मालूम हो कि 1990 में इटवा क्षेत्र पंचायत से ब्लाक प्रमुख पद पर आसीन होकर अपनी राजनीति के सफर की शुरूआत की। उसके बाद 1991 में पहली बार भाजपा प्रत्याशी के रूप में इटवा से विधानसभा का चुनाव लड़े परन्तु प्रदेश में चल रही राम लहर के बाद भी वे उस चुनाव में कांग्रेस प्रत्यासी मो0 मूकीम से पराजित हो गये। दूसरी बार  1993 में भाजपा से पुन प्रत्याशी बनकर चुनाव मैदान में उतरे स्वंम्बर चैधरी को उस चुनाव में विजय श्री मिली। परन्तु 5 साल का कार्यकाल उनका पूरा नही हुवा। 1996 के विधानसभा चुनाव में बसपा, कांग्रेस के गठबंधन में इन्होने बसपा प्रत्यासी के रूप में अपना भाग्य आजमाया परन्तु उस चुनाव मे इनको हार का सामना करना पड़ा।

2002 के विधानसभा चुनाव में राष्ट्वादी कांग्रेस पार्टी से चुनाव लड़े इस बार भी उन्हे हार मिली। 2007 के विधानसभा चुनाव में तृणमूल कांग्रेस पार्टी से चुनाव लड़े परन्तु इस बार भी उन्हे पराजय नसीब हुई । उसके बाद फिर भाजपा का दामन थामा और आखिरी समय तक भाजपा में रह कर लोगों का सेवा करते रहे। अत्यन्त मृदुभाषी व मिलन सार व्यक्तित्व के धनी होने के कारण गरीबों में उनकी एक अच्छी पकड़ थी

अन्तिम यात्रा में टूटी दलीय सीमा

इटवा। पूर्व विधायक स्वंम्बर चैधरी के पार्थिव शरीर सोमवार को पंचतत्व में विलीन हो गया। अन्तिम दर्शन के मौके पर दलीय सीमाएं टूटती दिखी। सभी दलों के नेता समेत विधानसभा अध्यक्ष माता प्रसाद पाण्डेय भी अन्तिम यात्रा में शामिल हुये। जिले के सभी भाजपा के प्रमुख पदाधिकारी भी इस मौके पर पहुंचे। कांग्रेस जिलाध्यक्ष ठाकुर प्रसाद तिवारी, पूर्व सांसद मो. मुकीम, हियुवा के प्रदेश प्रभारी राघवेन्द्र सिंह, लवकुश ओझा, कांग्रेसी नेता इसरार अहमद, बसपा प्रत्याशी अरशद खुर्शीद, भाजपा प्रदेश संयोजक प्रशिक्षण प्रकोष्ठ सतीश द्धिवेदी, हरिशंकर सिंह, समाज सेवी चेतन उपाध्याय, रामतेज शुक्ल, हरिराम यादव, माधव यादव, प्रेमी अग्रहरी, सहित भारी संख्या में लोग अन्तिम यात्रा में शामिल रहे।

(19)

Leave a Reply


error: Content is protected !!