नदियों में पानी आने से पूर्व तटबन्धों की मरम्मत का कार्य कर लें पूर्ण-डीएम

June 18, 2017 1:37 PM0 commentsViews: 547
Share news

अनीस खान

बांध का निरीक्षण करते जिलाधिकारी कुणाल सिल्कू

बांध का निरीक्षण करते जिलाधिकारी कुणाल सिल्कू

सिद्धार्थनगर। नदियों में बरसात का पानी आने से पहले सभी तटबन्धों के रेनकट व रैट होल्स में मिट्टी भराकर कार्य पूर्ण करा लिया जाए। जिससे नदियों में बरसात का पानी आने पर ग्राम वासियांे को किसी भी समस्या का सामना न करना पड़े।

उक्त बातें जिलाधिकारी कुणाल सिल्कू ने कहीं। वह शनिवार को अधिशासी अभियंता सिंचाई निर्माण खंड एवं ड्रेनेज खंड के अंतर्गत आने वाले तटबन्धों के निरीक्षण के दौरान अधिअभि सिंचाई निर्माण खंड को निर्देश दे रहे थे। उन्होंने बूढ़ी राप्ती नदी के बन्धे पर स्थित अशोगवा-नगवा बांध के 12.840  से 12.570  किमी. के मध्य ग्राम सूपा राजा गांव के पास स्थित बांध जो विगत वर्ष बाढ़ में हुए कटान स्थल का स्थलीय निरीक्षण किया।

जिलाधिकारी ने कार्य स्थल पर बन्धों पर कराये जा रहे कार्य की प्रगति का अवलोकन किया। इस दौरान अधिअभि सिंचाई निर्माण खंड ने जिलाधिकारी को अवगत कराया कि 10 दिनोें के अंदर बन्धे के कटभाग का कार्य पूर्ण करा लिया जायेगा। इसके अतिरिक्त जिलाधिकारी द्वारा सिंचाई निर्माण खंड के कार्य क्षेत्र के अंतर्गत राप्ती नदी के दाये तट पर निर्मित बांसी-पनघटिया बांध के जीरो से 32 किमी. के मध्य तटबन्ध एवं बांध पर स्थित समस्त संवेदनशील कटान स्थलों का निरीक्षण किया गया। उक्त बांध पर स्थित ग्राम भगौतापुर के पास किमी 5.800 से 6.500 किमी के मध्य उत्पन्न रेन कट्स एवं रैट होल्स तत्काल भराये जाने का निर्देश दिया गया।

उन्होंने अधिशासी अभियंता सिंचाई निर्माण खंड को निर्देश दिया कि नदियों में बरसात का पानी आने से पहले सभी तटबन्धों के कटभाग में मिट्टी भराकर कार्य पूर्ण करा लिया जाए। जिससे नदियों में बरसात का पानी आने पर नागरिकों को किसी भी समस्या का सामना न करना पड़े।
इस दौरान जिलाधिकारी के साथ अधिअभि सिंचाई निर्माण खंड एवं अन्य अधिकारीगण की उपस्थिति रही।

Leave a Reply