महाराजगंज में 3.33 लाख बच्चों को पिलाई जाएगी विटामिन ‘ए’ की खुराक

August 12, 2020 12:27 pm0 commentsViews: 64
Share news

शिव श्रीवास्तव

महराजगंज। जिले  के जिला प्रतिरक्षण अधिकारी/ डिप्टी सीएमओ डॉ.आईए अंसारी ने बताया कि  बाल स्वास्थ्य पोषण माह ( बीएसपीएम) के दौरान जिले के में 3.33 लाख बच्चों को इस साल विटामिन ‘ए’ की खुराक पिलाई जाएगी। इसके लिए सारी तैयारी पूरी कर ली गयी है । इस कार्यक्रम के सफलतापूर्वक संचालन की जिम्मेदारी ट्रिपल ए( आशा,आंगनबाड़ी और एएनएम) को सौंपी गयी है। पर्यवेक्षण की जिम्मेदारी अन्य स्वास्थ्य कर्मियों और अधिकारियों की होगी।

उन्होंने बताया कि 13 अगस्त से 13 सितम्बर तक मनाए जाने वाले बाल स्वास्थ्य पोषण माह के दौरान जिले के नौ माह से पांच 5 वर्ष के बच्चों को विटामिन ‘ए’ की खुराक पिलाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

उन्होंने बताया कि विटामिन ‘ए’ बच्चों के शारीरिक एवं बौद्धिक विकास के साथ-साथ आंखों के लिए भी लाभदायक है। यह दवा बच्चों को रतौंधी जैसी नाम की खतरनाक बीमारी से भी बचाती है।
उन्होंने कहा कि कोविड-19 संक्रमण को देखते हुए यह दवा कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए बच्चों को पिलाई जाएगी। इस दौरान आशा और आँगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा आयोडीन युक्त नमक से फायदे के बारे में भी बताया जाएगा। आयोडीनयुक्त नमक के इस्तेमाल से घेंघा और मंदबुद्धिता से बच्चों को बचाया जा सकता है।

(51)

Leave a Reply


error: Content is protected !!