“तिरंगा यात्रा” रही स्वाधीनता दिवस का मुख्य आकर्षण, धनुर्धर, आफताब ने जीता दिल

August 16, 2018 2:09 pm0 commentsViews: 495
Share news

 

  नजीर मलिक

सिद्धार्थनगर। यो तो जश्ने आजादी को हरसाल की भांति इस वर्ष में सरकारी और गैर सरकारी प्रगतिष्ठानों में धमधाम से मनाते हुए हर सबह तिरंगा फहराया गया, परन्तु राजजनीति से परे जिला मुख्यालय पर निकाली गई तिरंगा यात्रा जनाकर्षण का केन्द्र रही। इस में दो युवा नेताओं बसपा के लोकसभा उम्मीदवार और राष्छ्रीय स्वयं सेवक संघ से जुड़े शोहरतगढ़ राजपरिवार के सदस्य कुंवर धर्नुधर सिंह की उपस्थिति से यात्रा में चार चांद लग गये।

15 अगत पर स्थानीय बांसी पेट्रोल पंप से निकाली गई तिरंगा यात्रा पूरा आन बान से नगर भ्रमण पर रही। यात्रा में नौजवान सर तिरंगी टोपी लगाये, हाथों में बैनर लिए भारत माता की जय, वंदे मातरम के नारे लगाते हुए राष्ट्रीय एकता को मजबूत बना रहे थे। ऐसा लग रहा था कि शहर में युवक ही युवक हैं। वे जोश से लबरेज दिख रहे थे।

यात्रा में कुंवर धर्नुधर प्रताप सिंह और बसपा प्रभारी आफताब आलम का कथल बेहद महत्वपूर्ण रहा। मुख्य अतिथि के रूप में कुंवर धर्नुधर प्रताप सिंह ने कहा कि हर भारतीय की अस्मिता भारत की एकता और अखंडता से जुड़ी है। आज भारत विकास की राह पर है तिरंगा यातत्र्रा के माध्यम से हमें विकास सात्रा की गति को और तेज करना है। उन्होंने कहा कि हमें जनता को यह बताना है कि “वो हृदय नहीं है पत्थर है जिसमें स्वादेश का प्यार नही है“

दूसरी तरफ बसपा प्रभारी आफताब आलम ने कहा कि आज देश को विकास के साथ शांति, समाजिक समरसता की भी जरूरत है। विकास के लिए शांति अनिवार्य शर्त है।  उन्होंने कहा कि सन 47 से आज तक भारत ने विकास को कई आयाम स्थापित किया है, यदि हम सामाजिक सद्दभाव को बढ़ा सकें तो भारत की विकास यात्रा और तेज हो जायेगी, यही इसका मकसद होना चाहिए।

इस यात्रा के आयोजक रमेश वर्मा रहे। इसमेंशामिल लोंगों  में मनौज मार्य, बृजेश पासवान, सभासद, विशाल सिंह, मोनू, विकाय राजभार,सचिन पांडेयं,  सभासद अमित सिंह, सोनू राजभर सभासद, गिरजापति सभासद,राजकुमार सोनी, अमन जायसवाल, नीलेश चौधर राष्ट्रवादी आदि शामिल रहे। बता दें कियह कार्यक्रम पिछले कई वर्षों से कुंवर धनुर्धर सिंह की प्रेरणा व संरक्षत्व में चल रहा है।

इससे पूर्व कलक्ट्रेट परिसर में ध्वजा रोहण के साथ जिलाधिकारी ने सभी कर्मियों को निष्ठा की शपथ दिलाई। इसके अलावा अनेक स्कूलों में खेल कुद, वादविवाद आदि प्रतियोगिताएं हुई। सूर्या महाविद्यालय में वृक्षारोपण कार्यक्रम सांसद जगदम्बिका पाल के पुत्र अभिषेक पाल ने किया।

हमारे शोहरतगढ़ के  रिपोर्टर निजाम अंसारी के मुताबिक  72वें स्वतंत्रता दिवस के खुशगवार माहौल में क्षेत्राधिकारी शोहरतगढ़ द्वारा थाना शोहरतगढ़ के प्रांगण में सुबह ८ बजे ध्वजारोहण किया गया । इस अवसर पर प्रभारी निरीक्षक शोहरतगढ़ रणधीर कुमार मिश्र, सहित उप निरीक्षकगण  शिवाजी राव, देवानन्द सिंह,. रमाशंकर राय,. अमित कुमार वर्मा,. ललित मोहन राव सहित तमाम लोग उपस्थित रहे। साथ ही साथ कस्बा शोहरतगढ़ के गोलघर में विधायक अमर सिंह ने ध्वजारोहण किया, बुधई स्मारक,तहसील प्रांगण,भारत माता चौक, विधायक कार्यालय, नगर पंचायत भवन व बी एच आई स्कूल ,मदरसा अरबिया फैज़ुल क़ुरआन , अरबिया नुरुल लतीफ, शिवपति इंटर कॉलेज , सेंट थॉमस इंग्लिश स्कूल, पी पी एस स्कूल ,शारदा पब्लिक स्कूल सहित क्षेत्र के महथा ग्राम प्रधान आसिम नैयर आदि ने अपने अपने गांव में वृक्षारोपण भी किया गया एवं कार्यक्रम में आये हुवे बच्चों और बड़ों को लड्डू भी बांटे गए समाचार लिखे जाने तक थाना क्षेत्र में हर्षोउल्लास का माहौल बना हुआ था ।

 

 

 

(239)

Leave a Reply


error: Content is protected !!