vip seat–अमित शाह के दौरे से यूपी स्पीकर की सीट इटवा में बदली सियासी फिजा, भाजपा में जोश

February 17, 2017 5:57 pm0 commentsViews: 1903
Share news

नजीर मलिक

amit

सिद्धार्थनगर। यूपी को विधानसभा अध्यक्ष देने वाली जिले की इटवा विधानसभा सीट की फिजां आज बदली बदली दिखी। इस सीट पर आम तौर पर सपा बनाम बसपा अथवा कांग्रेस की परम्परागत लड़ाई होती रही है। इस बार डा. सतीश द्धिवेदी के आने पर भाजपा थोड़ा मजबूत दिखी थी, लेकिन आज अमित शाह के आगमन के बाद हालात ज्यादा बदले दिखे। भाजपा पहली बार जबरदस्त त्रिकोणीय लड़ाई में दिखी।

आज अमित शाह की सभा में भारी भीड़ थी। गत लोकसभा चुनाव में उसी जगह पर सांसद जगदम्बिका पाल के समर्थन में हुई सभी से आज की सभा बड़ी थी। लोकसभा चुनाव में मोदी की लहर थी, तो इस चुनाव में भीड़ अधिक क्यों आई? इस सवाल के जवाब में भाजपा के वरिष्ठ नेता दिलीप चतुर्वेंदी का कहना है कि दरअसल स्पीकर साहब (माता पांडेय) के खिलाफ जबरदस्त इनकम्बेंसी है।

जनता का मत

सभा में आये शिरीष यादव ने इसका खुलासा इस प्रकार किया। उनका कहना था कि भाजपा प्रत्याशी डा. सतीश द्धिवेदी ने आज मंच पर जिस प्रकार माता प्रसाद पांडेय  के आलोचना में भी आदरभाव प्रदर्शित किया, उससे लोगों पर बहुत अच्छा प्रभाव पड़ा है। स्पीकर साहब की कड़ी बोली से लोग बहुत दुखी रहते थे।

राम आशीष पांडेय काकहना था कि पहले भाजपा कमजोर थी तो ब्रहमण समाज बसपाके मुकाबले न चाहते हुए भी सपा के माता प्रसाद पांडेय को वोट कर देता था। अबकी बार सतीश द्धिवेदी जैसा शिक्षित और शालीन व्यक्ति के आने से ब्राहमण समाज को विकल्प मिल गया है। यही भाजपा की जीत का बड़ा कारण बनेगा।

निष्कर्ष

जाहिर है कि इस चुनाव में नया परिवर्तन देखने को मिल रहा है। यहां के दिग्गज मुस्लिम नेता और पूर्व सांसद मो. मुकीम के लाख चाहने पर भी मुसलमान मतदाताओं का बड़ा वर्ग बसपा के अरशद खुर्शीद के साथ खड़ा दिख रहा है। ऊपर से ब्राहमण मतदाता भी सपा और भाजपा में बंट रहा है। जाहिर है कि इटवा में इन्हीं तीन दलों के बीच कांटे की लड़ाई है। ऐसे में चमत्कार भी संभव है।

 

(6)

Leave a Reply


error: Content is protected !!