वित्तविहीन शिक्षकों ने सीएम से मांगी मदद, 10 जुलाई से आंदोलन की धमकी भी दी

July 3, 2020 12:45 pm0 commentsViews: 102
Share news

शिवप्रकाश श्रीवास्तव

महराजगंज । माध्यमिक वित्तविहीन शिक्षक संघ ने जिलाधिकारी के माध्यम से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को मांग पत्र भेज कर उन्हें कम से कम 15 हजार रुपए तत्काल अहेतुक सहायता दिए जाने की मांग की  है । मांगपत्र में दर्ज मांगें पूरी न होने पर आंदोलन की धमकी भी दी है।

  मांग पत्र में प्रदेश के महासचिव आफताब आलम खां , जिलाध्यक्ष घनश्याम सिंह व महामन्त्री रामचन्द्र यादव ने लिखा है कि माध्यमिक शिक्षा में लगभग 4500 ऐडेड , 1500 राजकीय विद्यलयों यानी कुल 600 विद्यलयों के सापेक्ष 22 ,000 वित्तविहीन विद्यालय संचालित हैं । जिनमे कार्यरत लगभग 3 ,50, 000 शिक्षक प्रदेश के माध्यमिक शिक्षा का लगभग 87 प्रतिशत परीक्षार्थियों को शिक्षित करते हैं । यह शिक्षक विद्यलयों में जमा होने वाले शुल्क से वेतन के रूप में बहुत ही कम पारिश्रमिक पाकर परिवार का भरण पोषण कर पाते हैं ।

पत्र में कहा गया ह कि पिछले 6 माह से विभिन्न कारणों से विद्यालय बन्द होने व लॉकडाउन के कारण विद्यालय में फीस न आने के कारण विगत मार्च माह से किसी भी प्रकार से परिवार का भरण पोषण नहीं हो पा रहा है । 

   इस दौरान भी बोर्ड परीक्षा के परिणाम, बोर्ड परीक्षा का कार्य, एंव ऑनलाइन कक्षाओं के संचालन में भी इन शिक्षकों की सबसे महत्वपूर्ण भूमिका है । प्रवासी मजदूरों एवं समस्यग्रस्त लोगों को आर्थिक मदद उपलब्ध कराई जा रही है । लेकिन कई बार मांगने के बावजूद अभी तक वित्तविहीन शिक्षकों को सरकार द्वारा कोई भी सहायता नहीं दो गयी । जिससे इन विद्यालयों के प्रधानाचार्य, शिक्षक एंव शिक्षणोत्तर कर्मचारी भुखमरी के कगार पर पहुंच गए हैं । पत्रके अनुसार 10 जुलाई तक मांग पुरो न होने की स्थित में हताश एंव निराश शिक्षक प्रदेश में उग्र आंदोलन के लिए बाध्य होगा।

(98)

Leave a Reply


error: Content is protected !!