व्यापक हुआ कोरोना संक्रमण, जिले में 31 स्थान सील किए गये, रविवार को रहेगा लाकडाउन

April 17, 2021 3:14 PM0 commentsViews: 540
Share news

 नजीर मलिक

सिद्धार्थनगर। जिले में कोरोना फिर बेकाबू हो गया है। कोरोना संक्रमित रोगियों की तदाद प्रतिदिन की टेस्ट रिपोर्ट आने के बाद बढ़ती ही जा रही है। इस दौरान कई मौतेंं भी हो चुकी हैं। प्रशासन अब इस खतरे से निपटने के लिए कड़े कदम उठा रहा है। इसी सिलसिले में रविवार को पूरे जिले में लाकडाउन रहेगा, जिसमें आवश्यक कार्य पड़ने पर आने जाने के अलावा भीड़, सामान्य आवागमन पर रोक रहेी। नियम के खिलाफ पाये जाने पर कड़ी कार्राई की जा सकती है।

 जिले में शुक्रवार को 108 लोगों की रिपोर्ट कोरोना पा‌जिटिव आई। जबकि, एक दिन पहले गुरुवार को 52 लोगों के सैम्पल में ही कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट आई थी। अचानक केस दोगुने हो गए तो प्रशासन ने शुक्रवार शाम नाईट कर्फ्यू लगाने का आदेश जारी कर दिया था। अब रविवार को लाकडाउन रहेगा। आशंका है कि शनिवार की रिपोर्ट में संक्रमित लोगों की तदाद में और इजाफा होगा। फिलहाल जिले में कोरोना एक्टिव केस की संख्या 437 है। बीते एक साल के दौरान कोरोना संक्रमण से बीमार होने के कारण 53 लोगों की मौत हो चुकी है। 

नौगढ़ में 40 व्यक्ति पॉजिटिव मिले

 शुक्रवार को आई रिपोर्ट के अनुसार बांसी में तीन, बढ़नी बाजार में पांच, भनवापुर में दो, बर्डपुर में 11, डुमरियागंज में पांच, इटवा में 6, जोगिया में पांच्र, खेसरहा में एक, खुनियाव में छह, लोटन में पांच, मिठवल में चार, शोहरतगढ़ में एक, उस्का बाजार में 10 एवं अन्य क्षेत्रों में चार लोगों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है। सर्वाधिक चिंता है कि नौगढ़ में एक दिन में ही 40 लोगों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है। शनिवार की रिपोर्ट का इंतजार है।

चुनाव नामांकन के बाद बिगड़ी स्थिति

पंचायत चुनाव के नामांकन में उम्मीदवारों-समर्थकों की लापरवाही का खामियाजा अब भुगतना पड़ रहा है। दो दिन के नामांकन के बाद अचानक कोरोना केस दोगुने हो गए। नामांनक प्रक्रिया में लोगों ने न तो अनिवार्य रूप से मास्क लगाया और न ही सामाजिक दूरी का पालन किया। पिछले साल कोरोना कहर के दौरान जिस प्रकार लोग हाथ सेनिटाइर लेकर घूमते थे, वो गंभीरता अभी नजर नहीं आ रही है। जबकि हालात पिछले साल से खराब होने के लक्षण दिख रहे हैं। इसीलिए प्रशासन बेहद चौकन्ना दिखने लगा है।

 31 कंटेनमेंट जोन घोषित, गांव सील

 डीएम दीपक मीणा ने एक से अधिक कोरोना संक्रमित पाए जाने के कारण जिले के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र में 31 स्थानों को कंटोनमेंट यानी खतरा जोन घोषित किया है। इन स्थानों को पूरी तरह से सील कर दिया गया है। इन गांवों/ मोहल्लों के नागरिक कहीं स्थिति ठीक होने से पहले आ जा नही सकेंगे। इन गांवों मोहल्लों में मोहाना के ग्राम टिडिय़ा, कपिलवस्तु के अलीगढ़वा, शहर के शिवपुरी कॉलोनी, जोगिया के लखनापार, जोगिया उदयपुर, शोहरतगढ़ का इंद्रानगर मोहल्ला, ढेबरूआ का ढेकहरी, रेकटह गांव, बढऩी का लोहियानगर, शोहरतगढ़ का मोहनकोला, चिल्हिया का करौती, भड़ेहर ग्रांट, बांसी के खुटेहना, बांसी कस्बा का आजादनगर, गजेहड़ा, करही शुक्ल, सोनखर, बांसी का प्रतापनगर, खेसरहा का सेमरहना, बांसी के तिलौरा, सुकरौली, भवानीगंज का कंचनपुर, वासादरगाह, डुमरियागंज का वार्ड नंबर १०, भग्गोभार, मोतीगंज कुसुम्ही, सीएचसी बेवां आदि शामिल है।

आज से जिले में नाइट कर्फ्यू पर सख्ती से अमल

जिले में भी नाइट कर्फ्यू लगा दिया गया है। प्रतिदिन रात नौ बजे से सुबह छह बजे तक कर्फ्यूू रहेगा। इस दौरान सभी दुकान, प्रतिष्ठान बंद रहेंगे तथा आवश्यक सेवाओं को छोड़कर सभी व्यक्तियों के आने-जाने पर रोक रहेगी। जिलाधिकारी दीपक मीणा ने बताया कि नाइट कर्फ्यू के दौरान केंद्रीय और राज्य कर्मचारियों के लिए रोक नहीं होगी। आपातकालीन सेवाएं जारी रहेगी। निजी चिकित्सालय के कर्मी पहचान पत्र दिखाकर जा सकेंगे। रेलवे और बस से उतरने वाले यात्रियों को टिकट दिखाना होगा। आवश्यक वस्तुओं के परिवहन पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा।

 जांच के बाद ही घर जा सेकेंगे प्रवासी

जिलाधिकारी दीपक मीणा ने कलेक्ट्रेट में समीक्षा के दौरान अधिकारियों को निर्देशित ‌किया। उन्होंने कहा कि दूसरे शहरों से आने वाले लोगों का अनिवार्य रूप से कोरोना टेस्ट किया जाएगा। रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद ही उन्हें घर जाने दिया जाएगा। कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति के कांटेक्ट लिस्ट के अनुसार उनके सम्पर्क में आने वालों की जांच कराई जाएगी। इलाज के लिए मोबाइल मेडिकल यूनिट शुरू की जाएगी। यदि बिना मास्क पहने ग्राहकों को सामान की बिक्री करते पाए जाने वाले दुकानदारों पर महामारी एक्ट अंतर्गत जुर्माना लगाया जाएगा। कंटेंमेंट जोन के बाहर आयोजित शादी समारोह में 50 व्यक्ति ‌ही शामिल होंगे,उन्हें मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग व थर्मल स्कैनिंग ,सैनिटाइजर के साथ सतर्क रहना होगा।

Leave a Reply